विकास कार्यो के लिए दी जाने वाली धनराशि का 100% उपयोग किया जाए - कोश्यारी - काशीपुर ब्रेकिंग न्यूज़

Kashipur Breaking News [ www.kashipurcity.com ] Powered By : न्यूज़ वन नेशन

Breaking

Breaking News

Post Top Ad

Monday, October 24, 2016

विकास कार्यो के लिए दी जाने वाली धनराशि का 100% उपयोग किया जाए - कोश्यारी

 रूद्रपुर 24 अक्टूबर- जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) के अन्तर्गत किये जा रहे कार्योे की समीक्षा करते हुए सांसद भगत सिंह कोश्यारी ने कहा कि सभी अधिकारी टीम भावना से कार्य करते हुए निर्माण कार्य गुणवत्तायुक्त करवाये ताकि जनाता को योजनाओ का लाभ लम्बे समय तक मिल सकें। उन्होने कहा कि भारत सरकार द्वारा विकास कार्यो के लिए जो धनराशि दी जा रही है उस धनराशि का शतप्रतिशत उपयोग किया जाय। उन्होने कहा कि जिन केन्द्रीय योजनाओं में धनराशि उपलब्ध नही हो पा रही है उसे लिखित में दें, ताकि केन्द्र सरकार से उन मदों में धनराशि अवमुक्त कराई जा सकें। मनरेगा की समीक्षा करते हुए श्री कोश्यारी ने कहा कि इसके अन्तर्गत जल संरक्षण व संवर्द्धन के कार्य अधिक से अधिक किये जाए साथ ही पक्के निर्माण कार्य भी किये जाए। उन्होने कहा कि सभी जाॅब कार्ड धारकों को 100 दिन का रोजगार अवश्य दिया जाए। उन्होने कहा कि क्षेत्र में जो भी कार्य किये जा रहे है उनकी जानकारी जनप्रतिनिधियों को भी अवश्य दी जाय। राष्ट्रीय ग्रामीण आजिविका मिशन की समीक्षा करते हुए श्री कोश्यारी ने कहा कि जनपद में स्वंय सहायता समूहों का गठन लक्ष्य के अनुसार किया जाय ताकि वे स्वरोजगार से जुड सकें। उन्होने कहा कि वृद्धास्था,विधवा व विकलांग पेंशन के अन्तर्गत जनपद में 27515 लाभार्थी पेंशन के पात्र है इन सभी के खाते में समय पर पेंशन हस्तान्तरित कर दी जाय। श्री कोश्यारी ने मुख्य विकास अधिकरी को निर्देश दिये कि जनपद में जो लोग भूमिहीन है उनकी सूची विकास खण्ड स्तर पर बनाकर बीडीओ से सत्यापित करवाई जाय। उन्होने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अन्तर्गत बनाये जाने वाले शौचालयों की प्रोत्साहन राशि का भुगतान शीघ्र कर दिया जाय। उन्होने कहा राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम के अन्तर्गत जनपद में जो नये 66 नग सोलर पावर पम्प लगाये जाने है उन कार्यो में तेजी लायी जाय तथा अन्य स्थानों में भी सोलर पाॅवर पम्प लगाने हेतु स्थानों का चिह्नीकरण कर प्रस्ताव बनाये जाय। 

     विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुये सांसद महोदय ने कहा कि जनपद में जिन तोकों में विद्युतीकरण किया जाना है उनकी सूची उपलब्ध करायी जाय ताकि वर्ष 2018 तक सभी तोकों में विद्युतीकरण के कार्य कराये जा सकें। उन्होंने कहा कि अमृत योजना के अन्तर्गत जिन परियोजनाओं में धनराशि स्वीकृत हो गयी है उनके शीघ्र टेंडर कर कार्य प्रारम्भ किये जाय। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की समीक्षा करते हुये कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि किसानों को फसल का नुकसान होने पर मुआवजे का भुगतान समय पर किया जाय। भुगतान कार्य की समय-समय पर समीक्षा भी की जाय। एनएचएआई द्वारा किये जा रहे सडक चैडीकरण कार्यो की समीक्षा करते हुये श्री कोश्यारी ने कहा कि चैडीकरण के कार्यो में जहां विवाद उत्पन्न हो रहा है वहा विवाद सुलझाकर तथा जिन लोगों को सडक चैडीकरण की जद में आ रही भूमि की राशि का भुगतान नही हुआ है, उन्हें भूमि की राशि का शीघ्र भुगतान कर सडक चैडीकरण कार्य तीव्र गति से किये जाय। 
    बैठक में जिलाधिकरी चन्द्रेश कुमार ने बताया कि एनएचएआई के कार्यो में गति देने के लिये समय-समय पर समीक्षा की जा रही है।
     बैठक में विधायक पुष्कर सिंह धामी,सीडीओ आलोक कुमार पाण्डेय,डीडीओ अजय सिंह,पीडी हिमांशु जोशी,मुख्य नगर अधिकारी दीप्ति वैश्य व युक्ता मिश्रा,विशेष भूमि अध्याप्ति अधिकारी डीपी सिंह,अध्यक्ष नगर पालिका गदरपुर अंजू भूड्डी,अपर सीएमओ एसएस दुग्ताल,मुख्य शिक्षा अधिकारी डा0 पीएन सिंह,ईई लोनिवि वीसी पंत सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।    

Advance Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper, Baal Ki Khaal - Online youtube Channel, BK News, Net Guru Online- NGO

No comments:

Post a Comment

अपनी राय दें। आर्टिकल भेजें। संपर्क करें।

Post Bottom Ad