50 हजार युवाओं को स्टार्ट अप योजना से जोडा जायेगा- हरीश रावत - काशीपुर ब्रेकिंग न्यूज़

Kashipur Breaking News [ www.kashipurcity.com ] Powered By : न्यूज़ वन नेशन

Breaking

Breaking News

Post Top Ad

Monday, October 24, 2016

50 हजार युवाओं को स्टार्ट अप योजना से जोडा जायेगा- हरीश रावत

रूद्रपुर 23 अक्टूवर- मुख्यमंत्री श्री हरीश रावत ने कहा कि नवम्बर तक 130 उर्दू अध्यापकों, 20-20 बंगाली एवं गुरूमुखी भाषा  के अध्यापकों की नियुक्ति की जायेगी। उन्होंने कहा कि 50 हजार युवाओं को स्टार्ट अप योजना से जोडा जायेगा जिसके अन्तर्गत 04 वर्ष   तक युवाओं को रोजगार मुहैया होगा।  इसके अलावा सरकार ने विभिन्न विभागों में रिक्त 30 हजार खाली पदों को भरने का फैसला किया है जिसमें 14500 रिक्त पदों पर नियुक्ति कर दी गई है। मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत प्रत्येक को बीमा कार्ड दिया जायेगा, बीमा की राषि 01.75 लाख होगी। 

 
यह बात आज मुख्यमंत्री हरीष रावत ने ट्रांिजंट कैम्प के फुटवाॅल मैदान में 09.47 करोड की लागत से बनने वाले ट्रांजिट कैम्प रम्पुरा पेयजल योजना एवं 43 करोड की लागत से बनने वाले गदरपुर जाफरपुर 220 मेगा0 विद्युत उपकेन्द्र के षिलान्यास के उपरान्त विषाल जनसमूह को सम्बोधित करते हुये कही। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं के तैयार हो जाने से क्षेत्र के लोगों को साफ पेयजल एवं विद्युत उपकेन्द्र से नियमित विद्युत आपूर्ति उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि सरकार महिला सषक्तिकरण के जरिये प्रदेष की तस्वीर बदलना चाहती है। कन्याओं के समुचित विकास के लिये अन्नप्रासन,खिलती कलिया,तीलू रोैतली समेत अनेेक कार्यक्रम संचालित किये गये  है। प्रत्येक महिला स्वंय सहायता समूहों को 05 हजार तथा जो समूह अपना रोजगार करना चाहते है उनको 25 हजार की धनराषि दी जा रही है जो महिला समूह खेती बाडी करना चाहते उनकों 01 लाख की धनराषि तथा जो समूह उद्यम स्थापित करना चाहते है उनके लिये सिडकुल में 200 एकड जमीन उपलब्ध कराई जा रही है। जिसमें महिला उद्यमी ही अपना उद्योग लगा सकेगे। 
मुख्यमंत्री ने ट्राजिंट कैम्प के फृुटवाल मैदान के सुदृृढीकरण के लिये 21 लाख की धनराषि एवं ट्राजिंट कैम्प में सडक बनाये जाने एवं ट्राजिंट कैम्प में इण्टर कालेज बनाये जाने की घोशणा की। उन्होंने रम्पुरा मे आयेाजित कार्यक्रम में वार्ड नं0-7 में प्रा0वि0 को उच्चीकृत कर जू0हा0 स्कूल बनाये की घोशणा की। सीएम ने कहा कि वार्ड 7 में स्थित काली मंदिर के सौन्दयीकरण के लिये राज्य सभा सांसद राजबब्बर की निधि से 03 लाख उपलब्ध कराने की बात कही । सीएम ने पूर्व कांग्रेस कार्यकर्ती रेखा विष्वास के नाम पर किसी सडक का नाम रखने तथा उनके नाम पर 05 लाख से षिलापट्ट बनाये जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि सरकार राज्य की तरक्की के साथ ही सभी वर्गों को विकास से जोडना चाहती है। सीएम ंने कहा कि किसान जिस प्रकार की भी भूमि पर काबिज है उसे उसका मालिकाना हक दिया जायेगा। श्री रावत ने कहा कि 400 करोड की लागत से मलिन बस्तियों की तसवीर बदली जायेगी तथा उनको मालिकाना हक भी दिया जायेगा। इसके लिए 400 करोड का रिवाल्विग फंड बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमारी कृशि विकास दर साढे पांच प्रतिषत बढी है किसानांे के गन्ना बकाये का 80 प्रतिषत भुगतान कर दिया गया है जबकि किच्छा चीनी द्वारा पूरा बकाया अदा कर दिया है। पेराई सत्र पर सभी मिलों के गन्ना बकाया अदा कर दिया जायेगा। इसके अलावा 2017 तक सभी किसानों को मृृदा परीक्षण कार्ड उपलब्ध करा दिये जायेगे तथा ट्यूववैलों पर विद्युत अधिभार से किसानों को मुक्त कर दिया जायेगा।
म्ुाख्यमंत्री ने कहा कि हमारा प्रदेष देष के उन चुनिंदा राज्यों में षामिल है जो विकास के क्षेत्र में अग्रणी है। उन्होंने कहा कि प्रदेष 2013 की आपदा से निकल कर चहुूुंमुखी विकास की ओर तेजी से बढ रहा है,प्रदेष के विभिन्न धामों में देष विदेष के 15 लाख के ज्यादा तीर्थयात्री सफलता पूर्वक यात्रा कर चुके है। मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी चन्द्रेष कुमार को निर्देष दिये कि विभिन्न उद्योगों के आन्दोलित श्रमिकों के समस्या समाधान के लिये उद्योग प्रबन्धकों से वार्ता कर समस्यायें निस्तारित कराये। मुख्यमंत्री ने डीडी चैक पर समाचार पत्र भडास-4 इण्डिया के कार्यालय का भी षुभाराम्भ किया।
    वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री डाॅ0 इन्दिरा हृदयेष ने कहा कि सरकार सभी वर्गो के समान  विकास के लिये कटिबद्ध है। उन्हांेंने कहा कि विकास कार्यो के नये कीर्तिमान कायम करने के लिये सरकार द्वारा अनेक जनहित व कल्याणकारी योजनायें संचालित की जा रही है जिनका सीधा फायदा लोगों को मिल रहा है। उन्होंने कहा सिडकुल में अनेक नामी गिरामी उद्योग चल रहे है जिनमें 70 प्रतिषत रोजगार देने का सरकार वादा है। श्रमिकों की जो समस्याये आ रही है उन्हें समन्वय बनाकर हल किया जायेगा। डाॅ0 हृदयेष ने कहा कि आज क्षेत्र के सम्बन्धित जो ज्ञापन सौपे गये है उनका निराकाण किया जायेगा। उन्होंने जनता से कहा कि अपने क्षेत्र के विकास लिये सजग रहे। 
राज्यसभा सांसद राज बब्वर ने कहा कि जल पिलाना आदि काल से ही पुण्य का काम माना जाता है। देवभूमि में इतनी बडी पेयजल योजना का षिलान्यास हांे जाने पर उन्होंने खुषी व्यक्त करते हुये आयोजकों का बधाई दी। उन्होंने कहा कि देव भूमि उत्तराखण्ड की खासियत है कि वह यहां पर आये है। उन्होुंने कहा कि व्यक्ति व क्षेत्र की पहचान उसके विकास व कार्यो से होती है न कि उसकी जाति अथवा धर्म से इसलिये जनता को चाहिये कि वह विकास के प्रति संजीदा रहे। 
कार्यक्रम के आयोजक एवं पूर्व स्वास्थ्य मंत्री श्री तिलक राज बेहड ने मुख्यमंत्री समेत सभी अतिथियों का स्वागत करते हुये कहा कि व 20 साल से लगातार क्षेत्र के विकास के लिये समर्पित है। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री रावत से रूद्रपुर मेडिकल कालेज के निर्माण किये जाने समेत सिडकुल की तमाम कम्पनियों के कार्मिको की समस्याओं, पीटीए षिक्षकों,आंगनबाडी कार्यकत्रियों आदि की समस्याओं के निदान की मांग रखी।
     इस अवसर पर प्रदेष सह प्रभारी संजय कपूर,नारायण सिंह बिश्ट,पूर्व विधायक नारायण पाल,सुभाश बेहड,अजय तिवारी,जगदीष तनेजा,रामकुमार गुप्ता,तारक बछाड,महेन्द्र चावला,सरवरयार खाॅ,हरीष बावरा,पुश्कर राज जैन,डीके सिंह,ममता हालदार,बुलबुल राय,सुक्खा सिंह,ममता नारंग,मीना षर्मा,अनिल षर्मा,हरीष पनेरू,सुषील गाबा समेत जिलाधिकारी चन्द्रेष कुमार,एसएसपी सेंथिल अबुदई व अनेक जनप्रतिनिधि एवं जिलास्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Advance Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper, Baal Ki Khaal - Online youtube Channel, BK News, Net Guru Online- NGO

No comments:

Post a Comment

अपनी राय दें। आर्टिकल भेजें। संपर्क करें।

Post Bottom Ad