पशुओं को सडकों पर आवारा छोड़ने वालों से वसूला जायगा अर्थदण्ड - काशीपुर ब्रेकिंग न्यूज़

Kashipur Breaking News [ www.kashipurcity.com ] Powered By : न्यूज़ वन नेशन

Breaking

Post Top Ad

Thursday, October 27, 2016

पशुओं को सडकों पर आवारा छोड़ने वालों से वसूला जायगा अर्थदण्ड

रुद्रपुर 27 अक्टूबर - जनपद स्तरीय पशु  क्रूरता निवारण समिति की बैठक प्रदेशअध्यक्ष गोसेवा आयोग नरेन्द्र सिंह रावत की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट स्थित एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में श्री रावत ने निर्देश दिये कि गौवंष संरक्षण(संषोधन) अधिनियम 2015 की धारा-8 के निर्देषानुसार जनपद के शहरी क्षेत्रों में सभी गौवंषीय पशुओं का पंजीकरण किये जाने हेतु पशु विभाग व नगर निकायों द्वारा संयुक्त अभियान चलाया जाय ताकि शहरी क्षेत्रों के सभी गौवंषीय पशुओं का पंजीकरण हो जाय। उन्होंने कहा कि जिन लोगों द्वारा अपने गौवंशीय पशुओं को सडकों पर आवारा छोड दिया जाता है नगर निकायों द्वारा उन लोगों से अर्थदण्ड वसूला जाय ताकि वे अपने पशुओं को सडकों पर आवारा न छोडें। उन्होंने कहा कि दूधीय पशुओ से जबरन दूध निकालने के लिए पशुपालकों द्वारा आॅक्सीटोसिन इन्जेक्षन का प्रयोग किया जाता है जो कि दूधीय पशुओं के साथ ही मानव स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है। इस सन्दर्भ में उन्होंने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देष दिये कि आक्सीटोसिन  इन्जेक्षन के दुरुपयोग को रोकने के लिए क्षेत्र में नियमित रुप से छापेमारी की जाय साथ ही उन केन्द्रों का पता लगाया जाय जहां से आक्सीटोसिन इन्जेक्षन का निर्यात किया जा रहा है ताकि सम्बन्धित केन्द्रों के खिलाफ कार्यवाही की जा सके। श्री रावत ने एएसपी पंकज भट्ट को निर्देष दिये कि 01 वर्श के भीतर गो तस्करी के केषों में पकडें गये पशुओं को किन गो- सदनों अथवा किन-किन लोगों को वितरित किया गया इसका रिकार्ड उपलब्ध कराया जाय। साथ ही उन्होंने कहा कि गो-तस्करी में पकडे जाने वाले पशुओं को गो-सदनों में भेजा जाय। 
 
    मुख्य विकास अधिकारी आलोक कुमार पाण्डेय ने मृत पशुओं के शवों के निस्तारण की व्यवस्था हेतु जिला पंचायत के अधिकारियों को निर्देषित किया कि वे इस हेतु प्रस्ताव बनाकर भेजें । साथ ही उन्होंने सभी एसडीएम एवं नगर निकायों के अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में पशुपालकों को जागरुक करें कि उनके द्वारा पशुओं को सडकों पर आवारा न छोडा जाय। इस व्यवस्था का सख्ती से पालन करवाया जाय। 
   बैठक में एएसपी पंकज भट्ट,एसडीएम अनिल शुक्ला,मुख्य पशु चिकित्साधिकारी रविन्द्र चन्द्रा,अपर सीएमओ एसएस दुग्ताल,तहसीलदार खीम सिंह बिश्ट सहित पषु चिकित्सक व पशु प्रेमी उपस्थित थे।


Advance Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper, Baal Ki Khaal - Online youtube Channel, BK News, Net Guru Online- NGO

No comments:

Post a Comment

अपनी राय दें। आर्टिकल भेजें। संपर्क करें।

Post Bottom Ad