जिलाधिकारी ने की समाधान योजना में प्राप्त शिकायतों की समीक्षा - काशीपुर ब्रेकिंग न्यूज़

Kashipur Breaking News [ www.kashipurcity.com ] Powered By : न्यूज़ वन नेशन

Breaking

Post Top Ad

Thursday, November 17, 2016

जिलाधिकारी ने की समाधान योजना में प्राप्त शिकायतों की समीक्षा

रुद्रपुर 17 नवम्बर - जिलाधिकारी चन्द्रेश कुमार द्वारा आज समाधान योजना के अन्तर्गत प्राप्त शिकायतों की समीक्षा कलक्ट्रेट स्थित एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में की गई। समीक्षा के दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देष दिये कि समाधान योजना मुख्यमंत्री की प्राथमिकता में शामिल है इसलिए समाधान योजना के अन्तर्गत प्राप्त होने वाली शिकायतों को गम्भीरता से लेते हुए उनका निस्तारण निर्धारित समयावधि के भीतर अवष्य कर दिया जाय। जिलाधिकारी ने निर्देष दिये कि कूडा उठाने, जल निकासी सुचारु करने, पेयजल व्यवस्था सुचारु करने, मच्छरों से सुरक्षा हेतु दवा छिडकाव करने जैसी तत्काल प्रतिक्रिया वाली षिकायतों को लम्बे समय तक बिल्कुल न रोका जाय। उन्होंने कहा कि तत्काल प्रतिक्रिया वाली शिकायतों पर तुरन्त कार्यवाही की जाय ताकि जनसामान्य को असुविधा का सामना न करना पडें। उन्होंने अधिकारियों को हिदायत दी कि शिकायत का निराकरण करने के बाद षिकायत निराकरण की सूचना शिकायतकर्ता को लिखित व दूरभाश दोनों ही माध्यमों से अवष्य दी जाय ताकि शिकायतकर्ता को यह पता चल सके कि उसकी समस्या का निराकरण हो गया है। उन्होंने कहा कि शिकायत का समाधान प्रभावी तरीके से किया जाय ताकि षिकायतकर्ता सन्तुश्ट हो सके। उन्होंने अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे आनलाईन प्राप्त होने वाली शिकायतों को प्रतिदिन कम्प्यूटर पर चैक करें। साथ ही हस्तान्तरित की जाने वाली शिकायतों को तुरन्त हस्तान्तरित कर दें ताकि समस्या का निराकरण समय पर हो सके। 
 
   अपर जिलाधिकारी प्रताप सिंह षाह ने बताया कि जनपद में समाधान योजना के अन्तर्गत अभी तक कुल 1715 शिकायतें पंजीकृत हुई हैं जिनमें से 1367 शिकायतों का निस्तारण कर दिया गया है व 299 शिकायतें विभिन्न कारणों से अस्वीकृत कर दी गई हैं जबकि 49 शिकायतों के शीघ्र निस्तारण हेतु अधिकारियों को आवष्यक दिषा निर्देष दिये गये हैं। इसके अलावा जिलाधिकारी द्वारा जनपद में कलक्ट्रेट परिसर स्थित आपदा प्रबन्ध प्रकोश्ठ में स्थापित लोक षिकायत निवारण केन्द्र पर प्राप्त षिकायतों की भी समीक्षा की गई व अधिकरियों को षिकायतों/समस्याओं का षीघ्र निस्तारण करने हेतु कहा गया। 
    बता दें कि जन समस्याओं का तीव्र गति से निवारण हो सके इस उद्देष्य से जिलाधिकारी चन्द्रेश कुमार ने अभिनव पहल करते हुए 01 माह पूर्व ही जनपद में कलक्ट्रेट स्थित आपदा प्रबन्धन प्रकोश्ठ में लोक षिकायत निवारण केन्द्र की स्थापना की है। इस केन्द्र के दूरभाश नम्बर 05944-250719 एवं टोल फ्री न0- 05944-1077 पर कोई भी व्यक्ति कहीं से भी किसी भी समय फोन/मोबाईल के माध्यम से अपनी षिकायत दर्ज करवा सकता है। चाहे वह समस्या किसी भी विभाग से सम्बन्धित हो। लोक षिकायत केन्द्र द्वारा दूरभाश पर प्राप्त समस्या दर्ज करने के उपरान्त सम्बन्धित विभाग को हस्तान्तिरित कर दी जायेगी। सम्बन्धित विभाग निर्धारित समयावधि के भीतर समस्या का समाधान करने के बाद समस्या समाधान की सूचना षिकायतकर्ता को भी उपलब्ध करायेगा।
   बैठक में जिला विकास अधिकारी अजय सिंह, उप जिलाधिकारी पंकज उपाध्याय, युक्ता मिश्र, विजयनाथ षुक्ल व विनोद कुमार, एएसपी पंकज भट्ट, जिला शिक्षा अधिकारी पीएन सिंह, अपर सीएमओ एसएस दुगताल, ईई लोनिवि केसी पंत व यूसी बहुगुणा, जिला पूर्ति अधिकारी विपिन कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 

Advance Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper, Baal Ki Khaal BKK News, Net Guru Online- NGO, UK News Live

No comments:

Post a Comment

अपनी राय दें। आर्टिकल भेजें। संपर्क करें।

Post Bottom Ad