जनपदभर में श्रद्धापूर्वक मनाया गया विजय दिवस - काशीपुर ब्रेकिंग न्यूज़

Kashipur Breaking News [ www.kashipurcity.com ] Powered By : न्यूज़ वन नेशन

Breaking

Breaking News

Post Top Ad

Friday, December 16, 2016

जनपदभर में श्रद्धापूर्वक मनाया गया विजय दिवस

रुद्रपुर 16 दिसम्बर - सन् 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में शहादत देने वाले देश के शहीदों की स्मृति में मनाया जाने वाला विजय दिवस जनपदभर में श्रद्धापूर्वक मनाया गया। मुख्य कार्यक्रम जिला मुख्यालय पर पुलिस लाईन स्थित शहीद स्मारक स्थल पर आयोजित हुए जहां पर 1971 के यु़़द्ध में शहीद होने वाले जनपद के शहीद सूबेदार रामदत्त, सिपाही त्रिलोक सिंह, उमेद सिंह, आन सिंह, टीकाराम, दीवानीनाथ व हीराचन्द के चित्रों पर जिलाधिकारी चन्द्रेश कुमार, वरिश्ट पुलिस अधीक्षक सेंथिल अबुदई कृश्णराज, क्षेत्रीय विधायक राजकुमार ठुकराल, अपर जिलाधिकारी ईलागिरी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों/कर्मचारियों एवं पूर्व सैनिकों द्वारा पुश्प चक्र अर्पित किये गये। इसके बाद युवा भवन में आयोजित कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने देश के शहीदों को नमन करते हुए कहा कि ’’विजय’’ शब्द यह अहसास दिलाने वाला शब्द है कि हमें देश के लिए कुछ करना चाहिये। उन्होंने कहा कि देश के जो जवान सीमा पर शहीद हुए हैं और जो देश की रक्षा के लिए सीमा पर तैनात हैं हमें उनके परजिनों को यह अहसास दिलाना है कि हम सभी उनके साथ हैं। उन्होंने कहा कि शहीदों की स्मृति में भव्य शहीद स्मारक के निर्माण हेतु खटीमा में भूमि का चयन कर लिया गया है जहां पर शीघ्र ही भव्य शहीद स्मारक बनाया जायेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि पूर्व सैनिकों को जिला प्रशासन से जो अपेक्षाएं हैं उन्हें पूरा किया जायेगा। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बच्चों से नषे की लत से दूर रहने की अपील की है। उन्होंने बच्चों से कहा कि वे देश का भविश्य हैं देश की बागडोर उन्हीं के हाथों में होगी, इसलिए वे प्रण लें कि वे नशे की लत से दूर रहेगंे व अन्य लोगों को भी नषे से दूर रहने के लिए प्रेरित करेगें। 
 
   इस अवसर पर वरिश्ठ पुलिस अधीक्षक ने कहा कि विजय दिवस इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इस दिन देष की सेना ने पाकिस्तान के 90 हजार सैनिकों को आत्म समर्पण के लिए मजबूर किया। उन्होंने कहा कि हमें उन कार्याें को पूरा करना है जिनके लिए देष के वीर जवानों ने कुबार्नी दी है। उन्होंने कहा कि आज जो भी समस्याएं हमारे सामने खडी हैं हमें उनसे लडना है उन पर विजय हासिल करनी है। वहीं क्षेत्रीय विधायक राजकुमार ठुकराल ने कहा कि असंख्य कुबार्नियों के बाद ही हमें यह दिवस मनाने का अवसर प्राप्त हुआ है। हम सभी को देष हित में सोचना होगा। 
     इससे पूर्व जिलाधिकारी ने 1971 के भारत-युद्ध के प्रत्यक्षदर्षी सिपाही गोकुलानन्द व कैप्टन सुरजीत सिंह व पूर्व सैनिक स्व0 रामकुमार आर्य की धर्मपत्नी हेमलता आर्या को षाॅल ओढाकर सम्मानित किया। जिला सैनिक कल्याण अधिकारी एनएन त्रिपाठी ने 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्व के कारणों एवं लगातार 15 दिन तक चले भारत-पाक यु़द्ध व भारत विजय पर विस्तार से प्रकाष डाला। वहीं स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा देष-भक्ति से ओत-प्रोत कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये।
    इस अवसर पर कर्नल प्रमोद षर्मा, आरपी सिंह, डीएस मेहरा व एसपी सिंह, सुबे मेजर खडग सिंह कार्की, कैप्टन सुरजीत सिंह, हीरा वल्लभ भट्ट व देवेन्द्र सिंह, पीओ गिरधर, जिला षिक्षा अधिकारी डीसी सती, महाप्रबन्धक उद्योग वाईसी पाण्डे सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित थे।

Advance Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper, Baal Ki Khaal BKK News, Net Guru Online- NGO, UK News Live

No comments:

Post a Comment

अपनी राय दें। आर्टिकल भेजें। संपर्क करें।

Post Bottom Ad