गदरपुर 15 दिसम्बर- मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि महिलायें लक्ष्मी,दुर्गा का रूप होती है जिन्हें कभी पराजित नही किया जा सकता है। मातृशक्ति हमारे राज्य की शक्ति है ,कन्या के गर्भ में आने से लेकर बृद्धावस्था तक उनके जीवन को संवारने के लिये अनके कल्याणकारी योजनायें सरकार द्वारा संचालित की गई है ।
 
 मुख्यमंत्री आज यहां गदरपुर में शहनाई वाटिका में जिला प्रशासन एवं वाॅटर सामाजिक संस्था द्वारा अपराजिता महिलाओं का सम्मान समारेाह को वतौर मुख्य अतिथि सम्बोधित कर रहे थें। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सामाजिक और आर्थिक बदलाव महिलाओं के माध्यम से लाया जा सकता है । आर्थिक रूप से महिलाओं की भागीदारी को बढाने के लिये तथा महिला कल्याण और महिला सषक्तिकरण की अनेक योजनाएं चलाई जा रही है। इससे पूर्व सीएम एवं राजस्व मंत्री यषपाल आर्य ने वैदिक मंत्रो के साथ दीप प्रज्जवलित कर समारोह का शुभारम्भ किया। उन्होंने वाॅटर संस्था की अध्यक्षा शिल्पी अरोरा द्वारा महिलाओं के सम्मान में आयोजित कराये गये कार्यक्रम की सराहना की।उन्होने कहा षिल्पी अरोरा के प्रयासों से महिलाओं में आत्म सम्मान की भावना जागृृत होगी। सीएम ने कहा कि बेटी लक्ष्मी के रूप में पैदा होती है उसके भविश्य को संवारने के लिये सरकार ने गौरा देवी,नन्दा देवी कन्याधन समेत अनें कार्यक्रम चलाये गये है ’’कन्या मेरा अभिमान’’ योजना के तहत पांच हजार रूपये की एफडी दी जा रही है। आंगनबाडी केन्द्रों के माध्यम से कुपोशित बच्चों को एवं 60 वर्श के बृद्धों को पोैश्टिक आहार दिया जा रहा र्है ।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार परित्यक्ता,पागल विक्षिप्त महिलाओं को भी पेंशन दी जा रही है सीएम ने कहा कि महिला स्वयं सहायता समूहों को मेकअप के रूप के उनके खाते में 5 हजार की धनराशि दी जा रही है । उन्होंने कहा कि 65 वर्ष  से अधिक उम्र के बृृद्धों की पेंशन में 500 रूपये की बृद्धि की जा रही है। इसके साथ ही महिला समूहों को 20 हजार का अनुदान तथा जो महिला अपने खेत में काम कर रही है उनकों मनरेगा योजना से मजदूुरी दी जायेगी तथा जो महिला उद्यमी अपना उद्योग लगाना चाहती है उन्हें सिडकुल में भूमि उपलब्ध करायी जायेगी। सीएम ने कहा कि वर्तमान एक हजार बेंटिया पुलिस की ट्रेनिग  ले रही है प्रदेश के प्रत्येक थाने में एक महिला सब इंन्सपेक्टर तैनात की जायेगी। आने वाले 2017 तक पेंशनर्स की सख्या 10 लाख की जायेगी साथ ही मिलने वाली पेंषन राषि को भी बढाने का निर्णय लिया गया । उन्होने कहा  विभिन्न विभागों में 30 हजार नियुक्तियां की जायेगी जिनमें से 15सौ पदों पर नियुक्तियां कर दी गई है। आरक्षित श्रेणी के रिक्त पदों पर भी नियुक्ति की जायेगी। आने वाले 2020 तक हर घर में एक कमाऊ सदस्य होगा तथा 2022 तक हर हाथ काम दिया जायेगा। 
     राजस्व मंत्री यषपाल आर्य ने कार्यक्रम आयोजक वाॅटर संस्था की अध्यक्ष शिल्पी अरोरा की प्रषंसा करते हुये कहा कि उनके द्वारा इस तरह से किये जा रहे सार्थक प्रयासो से महिलाओं की स्थिति में सुधार आने के साथ ही उनके आत्म निर्भर होने की भावना को भी बल मिलेगा। इस मौके पर उन्होने विभिन्न क्षेत्रों से आये हुये उत्कृृश्ठ कार्य करने वाले महिला जन प्रतिनिधियों एवं अन्य महिलाओ को प्रशस्ति पत्र एवं अन्य उपहार वितरित कर सम्मानित किया।
     कार्यक्रम आयोजक वाॅटर संस्था की अध्यक्षा षिल्पी अरोरा की ओर से विकास खण्ड गदरपुर के विभिन्न क्षेत्रों से बडी संख्या आई महिलाओं, बीडीयो निर्मला जोशी समेत,ग्राम प्रधान,वीडीसी मैम्बर,जिला पंचायत सदस्य,अध्यापिकायें, आंगनबाडी/आषाकार्यकत्री तथा अन्य महिला जनप्रतिनिधि तथा ऐसी महिलायें/बालिकायें जिन्होंने बिशम परिस्थितियों में रहते हुये उत्कृश्ठता और अदम्य इच्छा षक्ति का प्रदर्षन कर अपने कार्यो को मुकाम तक पहंुचाया है, लगभग 350 से अधिक महिलाओं को प्रषस्ति पत्र/षाॅल उपहार स्वरूप भेंट कर उनका अभिनंदन किया। षिल्पी अरोरा ने कहा कि महिलायें आपने आप में सषक्त है बषर्ते वह अपने अधिकार व कर्तव्य के प्रति जागरूक रहे । उन्होंने कहा कि उनका मकसद है कि हर महिला को अरमान मिले हर महिला को सम्मान मिले। 
      इस अवसर पर पूर्व सांसद केसी सिंह बाबा,रीना कपूर,हरेन्द्र सिंह लाडी,जरनैल सिंह काली,सदाफद अली,इरसान अली,प्रीत ग्रोवर,विजय सुखीजा,ममता हालदार,हरीष चन्द कम्बोज,श्रीनाथ विष्वास,विजय भुड्डी सहित जिलाधिकारी चन्द्रेष कुमार,एसएसपी सैंथिल अबुदई तथा अनेक जनप्रतिनिधि व जिलास्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।


Advance Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper, Baal Ki Khaal BKK News, Net Guru Online- NGO, UK News Live