रूद्रपुर 14 दिसम्बर- वैकल्पिक उर्जा (उरेडा) विभाग के तत्वाधान में उर्जा संरक्षण दिवस का आयोजन किया गया। इस उपलक्ष्य में आज गांधी पार्क से स्कूली छात्रों की उर्जा संरक्षण पर निकाली जा रही जन जागरूकता रैली को जिला शिiक्षा अधिकारी सुभागा आर्य,वरिश्ठ परियोजना अधिकारी उरेडा आरसी पाण्डे,खण्ड शिक्षा अधिकारी एमडी गौतम व एनएसएस के समन्वयक केपी सिह द्वारा संयुक्त रूप से हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया। स्कूली छात्रों की यह रैली शहर के विभिन्न मार्गो से होते हुये उर्जा संरक्षण के प्रति प्रेरित नारे ’’बिजली तो असली सोना इसे अब नही खोना’’ आदि नारे लगाते हुये जनता इण्टर कालेज में विसर्जित हुई। रैली में सनातन धर्म कन्या इ0का0,जनता इं0का0,कृश्णा इं0का0,आर्य कन्या इ0ंका0,गुरू नानक बालिका इ0ंका0 आदि विद्यालयों के छात्र छात्राओं ने प्रतिभाग किया। वरिश्ठ परियोजना अधिकारी उरेडा आरसी पाण्डे ने बताया कि उर्जा संरक्षण सप्ताह का आयोजन 07 दिसम्बर से 14 दिसम्बर तक किया गया है उर्जा संरक्षण सप्ताह का आज समापन हो गया है । इस अवधि में जिला स्तर पर विभिन्न स्कूलों में उर्जा संरक्षण सप्ताह के तहत निबन्ध व चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। 09 दिसम्बर को निबन्ध व चित्रकला प्रतियोगिता के परिणाम घोशित कर दिये गये है। निबन्ध प्रतियोगिता में जनपद स्तर पर जनता इं0 का0 के इमरान खान ने प्रथम,गुरू नानक बालिका इ0का0 की नन्दिनी ने द्वितीय तथा रा0इ0ंकालेज गदरपुर के मौ0 इदरीस ने तृतीय स्थान प्राप्त किया है,चित्रकला प्रतियोगिता में सनातन धर्म कन्या इ0ंका0 रूद्रपुर की ज्योति राय ने प्रथम,जनता इ0का0 के चन्दन ने द्वितीय तथा गुरू नानक कन्या इ0का0 के कंचन ने तृृतीय स्थान प्राप्त किया जबकि गोश्ठी के दौरान भाशण प्रतियोगिता में फाजलपुर महरोला रा0इं0का0 की छात्रा षना व दीपा मौर्या को प्रथम,जनता इ0का0 के भारत मिश्रा को द्वितीय तथा गुरूनानक बालिका इ0 का0 की रष्मि षर्मा को तृतीय पुरस्कार दिया गया । 
 
         उरेडा के एसपीओ आरसी पाण्डे ने बताया कि इन प्रतियोगिताओं में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को एक हजार रूपया,द्वितीय को 800 तथा तृृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को 500 रूपये का नकद पुरस्कार दिया गया। उन्होंने बताया कि इसके अलावा प्रतियोगिता व जागरूकता रैेली में षामिल सभी छात्र-छात्राओं  को एक-एक बैंग व एक-एक एलईडी बल्व भी पुरस्कार स्वरूप दिये गये।
कालेज सभागार में गोश्ठी को सम्बांेधित करते हुये उरेडा के एसपीओ आरसी पाण्डे ने छात्रों को सम्बोधित करते हुूये कहा कि मानव विकास के लिये विद्युत का महत्वूपर्ण योगदान है इस लिहाज से हम सबकों उर्जा संरक्षित करने के लिये गंभीरता से आगे आना होगा। उन्होंने बताया कि विष्व में उर्जा के परम्परागत श्रोत कोयला,डीजल,पेट्रोल व गैेस आदि का सीमित भण्डार है और जिस तरह से इनका लगातार दोहन किया जा रहा ऐसे में परम्परागत श्रोतों का समाप्त होना स्वाभाविक है तथा आने वाले 200 वर्शो में इन श्रोतों के भण्डार समाप्त हो सकते है। उन्होंने छात्रों का आह्वान किया कि विद्युत की खपत को कम करने के लिये हम अभी से सजग हो जाय तथा अपने घरों में सामान्य बल्वों के स्थान पर एलईडी बल्बों का प्रयोग करें तथा विद्युत गीजर के स्थान पर सोलर पावर हीटर का प्रयोग करें। उन्होंने बताया कि यदि हम 100 वाट के बल्ब के स्थान पर 10 वाॅट की सीएफएल या 12वाॅट की एलईडी बल्ब का प्रयोग करना षुरूकर दें तों विद्युत के व्यय को काफी हद तक बचाया जा सकता है। 
      गोश्ठी में जिला शिक्षा अधिकारी सुभागा आर्य, खण्ड शिक्षा अधिकारी एमडी गौतम,प्रधानाचार्य डा0 सतीश अग्रवाल,समन्वयक केपी सिंह, आदि लोगों ने भी उर्जा संरक्षण पर अपने उदगार व्यक्त किये। कार्यक्रम का संचालन अध्यापक पवन कुमार द्वारा किया गया। इस अवसर पर सीपीयू के एसआई मंगल सिंह,महेन्द्र पाल गंगवार,ष्याम मोहन काण्डपाल समेत रैली में षामिल स्कूलों से आये हुये अध्यापकगण व उरेडा विभाग के अधिकारी/कर्मचारी मौजूद थे।

Advance Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper, Baal Ki Khaal BKK News, Net Guru Online- NGO, UK News Live