रुद्रपुर 14 दिसम्बर - आगामी विधानसभा निर्वाचन-2017 को दृश्टिगत रखते हुए निर्वाचन एवं कानून व्यवस्था से सम्बन्धित बैठक आयुक्त कुमायूँ  मण्डल डी सेंथिल पाण्डियन की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई। श्री पाण्डियन ने जनपद सहित जनपद की सीमा से लगे हुए उत्तर प्रदेश राज्य के सीमावर्ती जिलों के अधिकारियों को निर्देंष दिये कि वे आपसी समन्वय बनाकर निर्वाचक नामावलियों का निरीक्षण कर यह जांच लें कि किन-किन मतदाताओं का नाम उत्तराखण्ड एवं उत्तर प्रदेश दोनों ही राज्यों की विधानसभा क्षेत्रों में दर्ज है ताकि उन मतदाताओं का नाम एक स्थान से हटा दिया जाय व एक ही स्थान से दर्ज रहने दिया जाय। उन्होंने कहा कि दोनों प्रदेशों के सीमा क्षेत्र के बीएलओ/लेखपाल आपसी सामंजस्य बनाकर निर्वाचक नामावलियों में नाम डुप्लीकेसी की जांच व निवार्चक नामावली के संशोधन कार्य को हर हाल में 25 दिसम्बर तक पूरा कर लें। उन्होंने कहा कि यह संवेदनशील मामला है इसलिए जो भी कार्य किया जाय वह चुनाव आयोग द्वारा दी गई गाईड लाईन के अनुसार ही होना चाहिये। उन्होंने निर्देंश दिये कि यदि किसी मतदाता का नाम दो विधानसभा क्षेत्रों में दर्ज है तो किसी एक विधानसभा क्षेत्र से मतदाता का नाम हटाने से पूर्व सम्बन्धित मतदाता से सम्पर्क स्थापित कर यह सुनिष्चित कर लिया जाय कि वह मतदाता किस विधानसभा क्षेत्र की निर्वाचक नामावली से अपना नाम हटवाना चाहता है और किस विधानसभा क्षेत्र की निर्वाचक नामावली में अपना नाम दर्ज रखवाना चाहता है। उन्होंने कहा कि किसी भी मतदाता का नाम दो विधान सभा क्षेत्रों अथवा एक ही विधानसभा में दो क्षेत्रों से दर्ज नहीं होना चाहिये। श्री पाण्डियन ने उधमसिंह नगर के उप जिलाधिकारियों को पद्रेष सीमा से लगे यूपी के जिलों के उप जिलाधिकारियों का मोबाईल नम्बर लेने के निर्देंष दिये ताकि महत्वपूर्ण सूचनाओं का आदान-प्रदान किया जा सके। श्री पाण्डियन ने कहा कि चुनाव से पूर्व मतदाता सूची का संषोधन व मतदेय स्थलों की सभी व्यवस्थाओं को दुरुस्त करना जरुरी है क्योंकि जब सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त होगीं तभी चुनाव के दौरान षान्ति व्यवस्था बनी रहेगी। उन्होंने दोनों प्रदेषों के जिलाधिकारियों को निर्देंष दिये कि निर्वाचक नामावलियों के संषोधन कार्य एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए तहसील स्तर पर एसडीएम, सीओ व बीएलओ के साथ बैठकों का आयोजन कर आवष्यक दिषा-निर्देष जारी किये जाय ताकि कार्य समयबद्ध व सुव्यवस्थित तरीके से सम्पन्न हो सके। कानून व्यवस्था की समीक्षा के दौरान श्री पाण्डियन ने निर्देंश दिये कि कानून व्यवस्था को सुदृढ बनाने के लिए कम्यूनिकेश न सिस्टम दुरुस्त रखा जाय ताकि सूचनाओं के आदान-प्रदान में सुविधा रहे, साथ ही अधिकारियों द्वारा वाट्स-अप ग्रुप भी बनाये जाय। उन्होंने एसएसपी संेथिल अबुदई को निर्देंष दिये कि जनपद में बार्डर एरिया हेतु अतिरिक्त टीमों का गठन किया जाय साथ ही जो भी टीमें गठित की जाय उन्हें ट्रेंनिंग दी जाय व बार्डर एरियां में होने वाले चैंकिंग अभियानों की विडियोंग्राफी भी की जाय। उन्होंने एसएसपी उधमसिंह नगर को निर्देंष दिये कि चुनाव अधिसूचना जारी होने के बाद शान्ति व्यवस्था से सम्बन्धित विभागीय योजना की जानकारी पद्रेष के सीमावर्ती जनपदों के अधिकारियों को भी दी जाय। साथ ही उन्होंने कहा कि दोनों प्रदेषों में होने वाली असामान्य अथवा अपराधिक घटनाओं की सूचनाओं का भी आदान- प्रदान किया जाय ताकि अपराधों पर लगाम लग सके। 
 
   डीआईजी अजय रौतेला ने कहा कि बार्डर क्षेत्र में जहां अभी भी बैरियर बनाये जाने हैं उन स्थानों को चिहिन्त कर लिया जाय। बार्डर क्षेत्र में कच्चे रास्तों से घुसपैठी न हो इसके लिए उत्तराखण्ड व यूपी के पुलिस अधिकारी आपस में बैठकर रास्तों का चिह्नीकरण करें ताकि निर्वाचन के समय उन रास्तों में भी पुलिस बल तैनात किया जा सके। उन्होंने कहा कि चुनाव अधिसूचना जारी होने के बाद षराब की दुकानों पर भी कडी नजर रखने, सीमा पर बैरियर स्थापित कर वाह्न चैंकिंग करने, असामाजिक तत्वों के आवागमन पर रोक लगाने आदि के लिए दोनों प्रदेषों के अधिकारी आपसी तालमेल बनाकर चलें। 
   जिलाधिकारी चन्द्रेष ने मण्डलायंुक्त सहित उपस्थित अधिकारियों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि आज बैठक में मण्डलायुक्त द्वारा जो भी दिषा-निर्देंष दिये गये हैं उन पर कार्य किया जायेगा। 
     बैठक में जिलाधिकारी उधमसिंह नगर चन्द्रेष कुमार, जिलाधिकारी पीलीभीत मासूम अली सरवर व जिलाधिकारी रामपुर अमित किषोर, एसएसपी संेथिल अबुदई कृश्णराज, एसएसपी रामपुर राजेन्द्र कुमार पाण्डे, अपर आयुक्त बरेली एके सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट बरेली धर्मपाल सिंह, अपर जिलाधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी प्रतापसिंह षाह, अपर जिलाधिकारी ईला गिरी, एएसपी कमलेष उपाध्याय, एसडीएम युक्ता मिश्र, पंकज उपाध्याय, नरेष दुर्गापाल, विजयनाथ षुक्ल, दयानन्द सरस्वती व विनोद कुमार, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी हरीष सिंह रावत व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।  


Advance Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper, Baal Ki Khaal BKK News, Net Guru Online- NGO, UK News Live