उप निर्वाचन आयुक्त ने की निर्वाचन-2017 की तैयारियों की समीक्षा - Uttarakhand Election 2017 - काशीपुर ब्रेकिंग न्यूज़

Kashipur Breaking News [ www.kashipurcity.com ] Powered By : न्यूज़ वन नेशन

Breaking

Post Top Ad

Friday, February 10, 2017

उप निर्वाचन आयुक्त ने की निर्वाचन-2017 की तैयारियों की समीक्षा - Uttarakhand Election 2017

 पंतनगर 10 फरवरी - उप निर्वाचन आयुक्त भारत निर्वाचन आयोग डाॅ0 संदीप सक्सेना व आयोग के अन्य अधिकारियों सहित प्रदेश   की मुख्य निर्वाचन अधिकारी राधा रतूडी ने जनपद सहित समस्त कुमाऊं मण्डल में विधान सभा सामान्य निर्वाचन-2017 की तैयारियों की समीक्षा जीबी पंत विष्वविद्यालय के कालेज आॅफ एग्री बिजनेस मेनेजमेन्ट हाल में की। साथ ही उन्होंने निर्वाचन की तैयारियों के बावत अधिकारियों को अवष्यक दिशा निर्देष दिये। श्री सक्सेना ने निर्देश दिये कि मतदान दिवस नजदीक ही है इसे दृश्टिगत रखते हुए मतदान सम्बन्धी सभी व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली जायें। उन्होंने कहा कि जनपद में सुरक्षा सम्बन्धी सभी प्रबन्धन सही रखा जाय ताकि मतदाता अपने आप को सुरक्षित महसूस कर सकें। उन्होंने कहा कि जनता को विष्वास दिलाया जाय कि विधान सभा निर्वाचन भयमुक्त माहौल में सम्पन्न कराया जायेगा। उन्होंने निर्देष दिये कि बीएलओ के माध्यम से फोटोयुक्त मतदाता पर्ची का शत प्रतिशत वितरण कर दिया जाय। श्री सक्सेना ने कहा कि मतदान दिवस नजदीक होने के कारण प्रत्याषियों द्वारा शराब या अन्य वस्तुएं वितरण कर मतदाताओं का लुभाने का प्रयास किया जायेगा, इसे दृश्टिगत रखते हुए उडनदस्ता निगरानी दल एवं स्थैतिक निगरानी दल चैकन्ना रहकर कार्य करें ताकि आदर्ष आचार संहिता के उल्लघंन सम्बन्घी घटनाएं न होने पाये। उन्होंने निर्देश दिये कि गदरपुर क्षेत्र में प्रत्याषियों के व्यय सम्बन्धी गतिविधियो ंपर कडी नजर रखी जाय क्योंकि प्राप्त व्यय विवरण के अनुसार इस क्षेत्र में प्रत्याषियों द्वारा किये जाने वाले व्यय निर्धारित व्यय सीमा से ऊपर खर्च किये जाने की सम्भावना है। उन्होने निर्देष दिये कि प्रत्येक षराब की दुकान में प्रतिदिन होने वाली बिक्री की भी ब्यौरा प्रतिदिन प्राप्त किया जाय। उन्होंने निर्देष दिये कि जनपद के बार्डर एरियां में स्थापित चैक पोस्टों में निरन्तर चैंकिंग की जाये साथ ही चैंकिंग अभियान की विडियोग्राफी भी की जाय। उन्होेनंे निर्देष दिये कि असामाजिक घटनाओं पर भी कडी नजर रखी जाय, यदि ऐसी घटनाएं देखने में आये तो तुरन्त ही कार्यवाही अमल में लायी जाय। उन्होंने निर्देष दिये कि स्थानीय जनता से भी सम्पर्क स्थापित कर उनकी जरुरतों के सम्बन्धन में चर्चा की जाय ताकि यह पता चल सके कि उन्हें उनसे सम्बन्धित मतदेय स्थलों पर किस प्रकार की सुविधाओं की आवष्यकता है। उन्होने निर्देष दिये कि प्रत्याषियों से चिंता सूची प्राप्त करते हुए सुरक्षा एवं कार्यवाही सम्बन्धी सभी प्रबन्ध किये जाय। उन्होंने निर्देंष दिये कि जनपद के जिन बूथ स्थलों की वेबकास्टिंग होनी है उन बूथों का पूर्व में ही निरीक्षण कर सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त कर ली जाय। साथ ही वनरेबल एवं क्रिटीकल मतदेय स्थलों का सम्बन्धित आरओ द्वारा निरीक्षण कर लिया जाय। उन्होंने निर्देंष दिये कि रुद्रपुर विधान सभा में वीवीपेट का पहली बार प्रयोग होना है इसलिए निर्वाचन हेतु नामित कार्मिकों को वीवीपेट सहित ईवीएम का व्यावहारिक प्रषिक्षण दिया जाय ताकि वे इनके संचालन में निपुण हो सकें। 

    प्रदेष की मुख्य निर्वाचन अधिकारी राधा रतूडी ने अधिकारियों को निर्देष दिये कि मतदान दिवस पर गर्भवती महिला मतदाताओं एवं विकलांग मतदाताओं को प्राथमिकता देते हुए मतदान करने दिया जाय ताकि उन्हें लम्बी लाईन में न लगना पडें। उन्होंने निर्देष दिये कि सभी मतदेय स्थलों पर विद्युत व्यवस्था दुरुस्त होनी चाहिए साथ ही सायं 05 बजे तक बूथ स्थल पर पहुंचने वाले सभी मतदाताओं को मतदान करने दिया जाय। 
     आयुक्त कुमाऊं मण्डल डी सेंथिल पाण्डियन ने बताया कि उनके द्वारा मण्डल के सभी जनपदों के जिलाधिकाारियों, वरिश्ठ पुलिस अधीक्षकों एवं तैनात प्रेक्षकों के साथ बैठक कर निर्वाचन सम्बन्धी तैयारियों की समीक्षा की जा रही है जिसके आधार पर सम्पूर्ण मण्डल में निर्वाचन सम्बन्धी तैयारियां संतोशजनक स्थिति में हैं। वहीं डीआईजी अजय रौतेला ने बताया कि मण्डल में आदर्ष आचार संहिता के उल्लंघन की घटनाओं पर रोक लगाये जाने हेतु मण्डल के सभी जनपदों के में निरन्तर चैंकिंग अभियान जारी हैं। सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। 
 
     जिलाधिकारी चन्द्रेष कुमार ने बताया कि जनपद में निर्वाचन सम्बन्धी सभी तैयारियां सही दिषा में चल रही हैं। जनपद में 99 प्रतिषत मतदाता पर्चियों का वितरण कर दिया गया है। जनपद में 150 वनरेबल व 160 क्रिटीकल मतेदेय स्थलों का चिह्नीकरण किया गया है जिनमें सुरक्षा व्यवस्था बनाये रखने हेतु सभी प्रबन्धं किये गये हंै। उन्होंने बताया कि कच्ची षराब के भट्टों पर कार्यवाही के लिए आबकारी, पुलिस, यातायात एवं वन विभाग के अधिकारियों की संयुक्त टीमों का तहसीलवार गठन किया गया है। उन्होंने बताया कि अभी तक जनपद में 15200 लीटर षराब पकडी गई हैं तथा 88 लोगों को अरेस्ट किया गया है। जिलाधिकारी ने बताया कि गुण्डा एक्ट के तहत अभी तक जनपद में कुल 96 लोगों को जिला बदर किया गया है। वहीं आदर्ष आचार संहिता के उल्लंघन पर कुल 25 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। 
   एसएसपी संेथिल अबुदई ने बताया कि जनपद में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किये गये है। पैरामिलिट्री फोर्स द्वारा गस्त भी लगाई जा रही है।
   इससे पूर्व श्री सक्सेना ने जनपद में उधमसिंह नगर एवं नैनीताल में तैनात किये गये आब्जर्वरों से विधान सभावार निर्वाचन व्यवस्थाओं की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने गांधी हाल में चल रहे निर्वाचन में लगे कार्मिकों के प्रषिक्षण कार्यक्रम एवं डाकमत पत्र के माध्यम से मतदान प्रक्रिया का भी निरीक्षण किया।   
    बैठक में मुख्य विकास अधिकारी आलोक कुमार पाण्डेय, एडीएम प्रताप सिंह षाह व ईलागिरी, प्रेक्षक अनिल कुमार गुप्ता, कृश्ण कुनाल, पीसी किषन, वेणूधर बेहरा, अरविन्द कुमार, सुरेन्द्र कुमार, विका्रन्त पाल व मोहन गोपू सहित सभी निर्वाचन हेतु नामित नोडल अधिकारी व रिटर्निंग आफिसर उपस्थित थे।
A Digital Paper - www.kashipurcity.com : News, Career, Technology. #adigitalpaper, Digital Khabar, Baal Ki Khaal BKK News, Net Guru Online- NGO, UK News Live

No comments:

Post a Comment

अपनी राय दें। आर्टिकल भेजें। संपर्क करें।

Post Bottom Ad