आज दिनांक 27 फरवरी, 2017 को कुमायूं गढ़वाल चैम्बर आॅफ काॅमर्स एण्ड इण्डस्ट्री (केजीसीसीआई) के सहयोग से आयोजित एक गोष्ठी में आयकर अधिकारियों और चार्टेड एकाउंटेंटस ने कर दाताओं की विभिन्न शंकाओं का समाधान किया। साथ ही नोटबंदी के बाद बदली परिस्थितियों के संबंध में उन्हें जागरूक किया। आयकर अधिकारियों  ने कहा कि यदि नोटबंदी के बाद किसी ने अपने बैंक खाते में बड़ी रकम का लेनदेन किया है। तो वह उसके स्रोत की जानकारी ठीक तरह से जुटा लें। अन्यथा उन्हें जुर्माने का सामना करना पड़ सकता है।   
सोमवार को केजीसीसीआई के बाजपुर रोड स्थित सभागार में इंकम टैक्स विभाग ने करदाताओं की जागरूकता के लिए एक सेमिनार का आयोजन किया, सेमिनार का शुभारम्भ करते हुए केजीसीसीआई के अध्यक्ष श्री विकास जिन्दल ने कहा कि नोट बंदी के बाद बड़ी तेजी से व्यवस्था बदली है। ऐसे में आयकर विभाग का करदाताओं की जागरूकता के लिए सेमिनार आयोजित करना एक अच्छी पहल है। इससे तमाम लोगों की समस्याओं का हाथों-हाथ निस्तारण हो सकेगा। आयकर विभाग के ज्वाईंट कमिश्नर श्री कण्व बाली ने कहा कि नोट बंदी के बाद बहुत सारे लोग आयकर के दायरे में आ रहे हैं। लेकिन उन्होंने पहले कभी आयकर रिटर्न दाखिल नहीं किया। ऐसे में इस सेमिनार से उन्हें आॅन लाईन आयकर दाखिल करने की सीख मिलेगी। उन्होंने कहा कि पिछले कई सालों से आयकर विभाग ई-फाईलिंग और इंटरनेट की सुविधा से लोगों तक पंहुच रहा है। इस बेहद सरलता से भरा जा सकता है। डिप्टी कमिश्नर श्री जितेन्द्र सोनकर ने कहा कि ई-पोर्टल से अधिकांश लोग जुड़े हुए हैं। ऐसे सेमिनार के माध्यम से ई-फाईलिंग के लिए किए जाने वाले विभागीय प्रयास और उसके समाधान ई-निवारण में मिल सकेंगे।

सी.ए. श्री गौरव अग्रवाल ने टीडीएस रिटर्न और ई-सर्विसेज के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि कैसे आॅनलाईन पैन एप्लीकेशन दाखिल की जा सकती है। इसके अलावा पैन कार्ड में फोटो, जन्मतिथि व पते में कैसे बदलाव किया जा सकता है। सी.ए. श्री कपिल गोयल ने इंकम टैक्स पोर्टल तथा व्यक्तिगत रजिस्ट्रेशन और सर्विसेज के बारे में लोगों की जिज्ञासा को शांत किया। उन्होंने बताया कि इसमें करदाता अपना डिजिटल हस्ताक्षर का पंजीकरण भी करा सकता है। सी.ए. श्री आलोक गुप्ता ने आॅनलाईन टैक्स दाखिल करने का तरीका बताया।

इस अवसर पर श्री विकास जिन्दल, अध्यक्ष केजीसीसीआई, श्री नितिन अग्रवाल, महासचिव केजीसीसीआई, आयकर अधिकारियों में श्री आर0 के0 सक्सेना, राजकुमारी व श्री स्वतंत्र नवीन, श्री विपिन अग्रवाल, श्री रविन्द्र पाल सिंह, श्री आर0 के0 त्रिपाठी, श्री एम0 एम0 पन्त, मिस गरिमा अग्रवाल, श्री विवेक पाण्डे, श्री संजीव कुमार, श्री मनोज सक्सेना, श्री अर्जुन अग्रवाल, श्री अभिषेक गुप्ता, श्री अमित चतुर्वेदी, श्री आर0 के0 चैबे, श्री राकेश कुमार, श्री तरूण गौड़ आदि अनेक उद्यमी उपस्थित थे।
A Digital Paper - www.kashipurcity.com : News, Career, Technology. #adigitalpaper, Digital Khabar, Baal Ki Khaal BKK News, Net Guru Online- NGO, UK News Live