रुद्रपुर 05 अप्रेल-  जनपद में अवैध खनन पर रोक लगाने के मकसद से जिलाधिकारी डाॅ0 नीरज खैरवाल ने जनपद के उपखनिज भण्डारणकर्ताओं एवं स्टोनक्रषर स्वामियों के साथ कलक्ट्रेट सभागार में वार्ता कर अवैध उपखनिज का भण्डारण न करने की हिदायत देने के साथ ही जनपद में अवैध खनन न हो इस हेतु सुझाव भी मांगे। जिलाधिकारी ने उपखनिज भण्डारणकर्ताओं एवं स्टोन क्रषर स्वामियों को निर्देष दिये कि जनपद में उपखनिज का भण्डारण नियमानुसार ही किया जाय। उन्होंने कहा कि निर्धारित सीमा से अधिक का भण्डारण न किया जाय। उन्होंने कहा कि यदि किसी उपखनिज भण्डारणकर्ता एवं स्टोनक्रषर स्वामी के पास निर्धारित सीमा से अधिक उपखनिज का भण्डारण पाया गया तो उसके खिलाफ चोरी का मुकदमा दर्ज किया जायेगा। जिलाधिकारी ने हिदायत दी कि वार्ता के माध्यम से गलत करने वालों को सुधरने का अन्तिम मौका दिया जा रहा है नहीं तो फिर अवैध खनन पर रोक लगाने के लिए प्रषासन द्वारा कडे कदम उठाएं जायेगें। उन्होंने स्पश्ट कहा कि यदि भण्डारणकर्ता एवं स्टोनक्रषर स्वामी अवैध उपखनिज खरीदेगें ही नहीं तो अवैध खनन होगा ही नहीं । उन्होंने कहा कि अवैध उपखनिज के भण्डारण पर नजर रखने के लिए सभी स्टोनक्रषर स्वामी अपने स्टोनक्रषरों पर सीसीटीवी केमरे के साथ ही रिकार्डर भी लगायगें। उन्होंने कहा इसके अतिरिक्त निकासी गेटों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेगें यह किन स्थानों पर लगाये जाने हैं इसका निर्धारण खनन विभाग की टीम द्वारा किया जायेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि खननकर्ता, स्टोनक्रषर स्वामी, उपखनिज भण्डारणकर्ता एवं टंªासपोटर सभी जिला प्रषासन का सहयोग करें। उन्होंने कहा कि जो कार्य किया जाय कानूनी रुप से नियमानुसार ही किया जाय। उन्होंने कहा कि टांसपोर्ट पर नजर रखने के लिए पुलभट्टा एवं दोराहा सहित अन्य 8 बैरियरों पर भी सीसीटीवी कैमरे लगाये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जो वाह्न क्षमता से अधिक उपखनिज ले जाते पाये जायेगें उनके विरुद्ध भी चोरी का मुकदमा दर्ज कराया जायेगा। अवैध खनन को रोकने के लिए वन क्षेत्रों में भी लगातार निगरानी की जायेगी। जिलाधिकारी ने कहा कि हमारा जनपद अवैध खनन के लिए पूरी तरह से बदनाम है इसीलिए माननीय उच्च न्यायालय ने जनपद में अवैध खनन पर रोक लगाने के लिए राजस्व, पुलिस एवं वन विभाग के अधिकारियों की 04 सदस्यीय टीम का गठन किया गया है। उन्होंने कहा कि अवैध खनन से राजस्व को तो हानि हो ही रही है साथ ही अवैध खनन से व्यवसासियों को भी नुकसान ही होगा।  
 
   वरिश्ठ पुलिस अधीक्षक सदानन्द दाते ने कहा कि यदि उपखनिज भण्डारणकर्ता एवं स्टोनक्रषर स्वामी कानून व्यवस्था का पालन करेगें तो पुलिस एवं जिला प्रषासन भी उनका सहयोग करेगा। 
     बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रताप सिंह षाह, प्रभारी अधिकारी कलक्ट्रेट एनएस नबियाल, उप निदेषक खनन राजपाल लेघा सहित उपखनिज भण्डारणकर्ता एवं स्टोन क्रषर स्वामी उपस्थित थे।

www.kashipurcity.com : News, Career, Technology. #adigitalpaper, Digital Khabar, Baal Ki Khaal, BKK News, Net Guru Online- NGO, UK News Live, Ye Bhi Sikhte hain,