रुद्रपुर 07 अप्रेल - जनपद में स्थापित प्राईवेट स्कूलों द्वारा स्कूली छात्र-छात्राओं से मनमानी फीस वसूलने, कमीषन के लालच में छात्र-छात्राओं को किसी विषेश पुस्तक विक्रेता से पुस्तकों का क्रय करने लिए बाध्य करने सहित स्कूलों में एनसीआरटी की पुस्तकों को लेकर सीबीएससी के नियमों का भी पालन नहीं किया जा रहा है। प्राईवेट स्कूलों की मनमानी पर रोक लगाने के उद्देष्य से जिलाधिकारी डाॅ0 नीरज खैरवाल ने प्राईवेट स्कूलों के प्रबन्धकों एवं प्रधानाचार्याें के साथ कलक्ट्रेट सभागार में बैठक की। उन्होंनंे प्राईवेट षिक्षण संस्थानों के प्रबन्धकों को हिदायत दी कि शिक्षा के मन्दिर को लूटपाट का अड्डा न बनाया जाय। उन्होंने चेतावनी दी कि यदि किसी विद्यालय के खिलाफ मनमानी फीस वसूलने, छात्र-छात्राओं को किसी विषेश पुस्तक विके्रता से पुस्तक खरीदने के लिए बाध्य करने एवं सीबीएससी के नियमों के उल्लघंन सम्बन्धी षिकायत प्राप्त हुई तो सम्बन्धित  विद्यालय की मान्यता रद्द करवा दी जायेगी। जिलाधिकारी ने निर्देष दिये कि कमीषन के लालच में छात्र-छात्राओं को किसी विषेश पुस्तक विके्रता से पुस्तक खरीदने के लिए बाध्य न किया जाय। साथ ही प्राईवेट स्कूलों में सीबीएससी के मानकों के अनुसार एनसीआरटी की पुस्तकों का भी पठन-पाठन करवाया जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि प्राईवेट स्कूलों को मनमानी नहीं करने दी जायेगी। षिकायत मिलने पर सम्बधित षिक्षण संस्थान के खिलाफ जिला प्रषासन द्वारा सख्त कार्यवाही अमल में लायी जायेगी। जिलाधिकारी ने स्पश्ट कहा कि यदि प्राईवेट षिक्षण संस्थान ईमानदारी से अपनी संस्था को नहीं चला पा रहे हैं तो वे अपनी षिक्षण संस्था को बन्द कर दें। जिलाधिकारी ने  षिक्षा अधिकारियों को निर्देष दिये वे प्राईवेट विद्यालयों से सीबीएससी के नियमों का कडाई से अनुपालन करवाना सुनिष्चित करें। जिलाधिकारी ने प्राईवेट स्कूलों के प्रबन्धकों एवं प्रधानाचार्याें को षिक्षण संस्था चलाने के अलावा अन्य जनहित के कार्याें से जुडने की भी नसीहत दी। 
 
  बैठक में मुख्य विकास अधिकारी आलोक कुमार पाण्डेय, जिला षिक्षा अधिकारी सुभागा आर्या, खण्ड षिक्षा अधिकारी मातादीन गौतम, गोपाल राम आर्य व अनिल कुमार, उप षिक्षा अधिकारी सुलोहिता नेगी,सोनी माहरा, सुशमा गौरव, प्रेमा बिश्ट व वन्दना रौतेला, समन्वयक बीआरसी कैलाष सक्सेना, एसएसए से एनके श्रीवास्तव सहित प्राइ्रवेट स्कूलों के प्रबन्धक एवं प्रधानाचार्य उपस्थित थे।

www.kashipurcity.com : News, Career, Technology. #adigitalpaper, Digital Khabar, Baal Ki Khaal, BKK News, Net Guru Online- NGO, UK News Live, Ye Bhi Sikhte hain,