रुद्रपुर 17 मई - प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना(पीएमएफबीवाई) की सम्पूर्ण व सही-सही जानकारी जनपद के प्रत्येक किसान तक पहुंचे और किसान भाई बीमा योजना का समुचित लाभ ले सकें। इस हेतु जिलाधिकारी डाॅ0 नीरज खैरवाल के निर्देषों के क्रम में मुख्य विकास अधिकारी आलोक कुमार पाण्डे ने विकास भवन सभागार में बैठक का आयोजन कर प्रदेष में पीएमएफबीवाई के क्रियान्वयन के लिए चयनित एग्रीकल्चर इंष्योरेंस कम्पनी आॅफ इण्डिया लिमिटेड(एआईसी) के क्षेत्रीय प्रबन्धक एस प्रसाद को आवष्यक दिषा निर्देष दिये। सीडीओ ने बीमा कम्पनी के क्षेत्रीय प्रबन्धक से कहा कि बीमा कम्पनी किसानों के पैसे का फायदा ले रही है इसलिए बीमा कम्पनी की जिम्मेदारी बनती है कि वह फसल बीमा योजना  प्रक्रिया की सही-सही जानकारी किसानांे तक पहंुचाये ताकि किसान बीमा योजना का समुचित लाभ ले सकें। उन्होंने निर्देष दिये कि बीमा कम्पनी के एक प्रतिनिधि की जिला मुख्यालय पर स्थित कृशि विभाग में बैठने की व्यवस्था की जाय। साथ ही जिला स्तर पर आयोजित होने वाले प्रचार-प्रसार विशयक कार्यक्रमों में बीमा कम्पनी के प्रतिनिधियों द्वारा अनिवार्य रुप से प्रतिभाग किया जाय ताकि प्रतिनिधियों द्वारा किसानों को फसल बीमा योजना की जानकारी बारीकी से उपलब्ध करायी जा सके। उन्होने कहा कि यदि बीमा कम्पनियों के प्रतिनिधयों द्वारा जिला स्तर पर आयोजित होने वाले प्रचार-प्रसार विशयक कार्यक्रमों में प्रतिभाग नहीं किया गया तो बीमा कम्पनी के विरुद्व सीधा एफआईआर दर्ज करवायी जायेगी। सीडीओ ने हिदायत दी कि बीमा कम्पनी द्वारा किसानो को मूर्ख न बनाया जाय। बीमा योजना का क्रियान्वयन पारदर्षिता के साथ किया जाय। उन्होंने निर्देष दिये कि बीमा कम्पनी द्वारा टोल फ्री नम्बर भी जारी किया जाय ताकि किसान उस पर अपनी षिकायत दर्ज करवा सकें। सीडीओ ने कहा कि बैंक प्रतिनिधियों को भी बीमा योजना के तहत काटे जाने वाले प्रीमियम के बारे में सही जानकारी नहीं होती है, इसलिए बीमा कम्पनी द्वारा बीमा सम्बन्धी षर्ताें की सूची एवं बीमा कम्पनी का टोल फ्री नम्बर बैंक प्रतिनिधियों को भी उपलब्ध कराया जाय ताकि बैंक कर्मियों द्वारा किसानों का प्रीमियम बीमा योजना की षर्ताें के अनुसार ही काटा जाय।  
 
   बैठक में एग्रीकल्चर इंष्योरेंस कम्पनी आॅफ इण्डिया लिमिटेड(एआईसी) के क्षेत्रीय प्रबन्धक एस प्रसाद द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में विस्तार से जानकारी उपलब्ध करायी गयी। उन्होंने बताया कि किसान अपनी बीमा सम्बन्धी षिकायत को क्षेत्रीय कार्यालय के टोल फ्री न0-18001030061 पर दर्ज करवा सकते हैं। 
    बैठक में मुख्य कृशि अधिकारी पीके सिंह, लीड बैंक अधिकारी मधुसूदन सुमन, नाबार्ड से डीडीएम विषाल षर्मा, सचिव जिला सहकारी बैंक सीके कमल, प्रदेष उपाध्यक्ष किसान संघ डाॅ0 जगदीष सिंह, किसानबन्धु सुक्खा सिंह, भूपेन्द्र सिंह बाजवा, सुधीर कुमार षाही, नवनीत मिश्रा, ष्याम सिंह आदि उपस्थित थे।


www.kashipurcity.com : News, Career, Technology. #adigitalpaper, Digital Khabar, Baal Ki Khaal, BKK News, Net Guru Online- NGO, UK News Live, Ye Bhi Sikhte hain,