डिजिटल इण्डिया - लोगों को जागरूक करने के लिये तहसील/ब्लाक व ग्राम पंचायत स्तर तक कार्यक्रम आयोजित किये जायंगे - काशीपुर ब्रेकिंग न्यूज़

Kashipur Breaking News [ www.kashipurcity.com ] Powered By : न्यूज़ वन नेशन

Breaking

Breaking News

Post Top Ad

Saturday, July 4, 2015

डिजिटल इण्डिया - लोगों को जागरूक करने के लिये तहसील/ब्लाक व ग्राम पंचायत स्तर तक कार्यक्रम आयोजित किये जायंगे

रुद्रपुर 04 जुलाई - मुख्य विकास अधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि एक जुलाई से 07 जुलाई तक डिजिटल इण्डिया सप्ताह पूरे देश के साथ ही प्रदेश व जनपदों में भी मनाया जा रहा है जिसके अन्तर्गत लोगों को जागरूक करने के लिये तहसील/ब्लाक व ग्राम पंचायत स्तर तक कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है। उन्होंने बताया कि भारत संचार निगम लि0 के अन्तर्गत जनपद में बीएसएनएल के 16 शहरी तथा 21 ग्रामीण दूरभाष केन्द्र कार्यरत है तथा सभी दूरभाष केन्द्रों से ब्राण्ड इन्टरनेट सेवा प्रदान की जा रही है । उन्होंने बताया कि बीएसएनएल 2 जी के 80 तथा थ्री जी के 41 मोबाइल बीटीएस कार्यरत है । जिनमें वोईस एवं डाटा दोनों प्रकार की सेवायें प्रदान की जा रही है।  उन्होंने बताया कि नेशनल आप्टीकल फाईवर नेटवर्क प्रोजेक्ट के अन्तर्गत जनपद में फेज-1 में पांच विकास खण्डों का चयन हुआ है जिसमें काशीपुर,रूद्रपुर,जसपुर,बाजपुर तथा खटीमा षामिल है। दूरसंचार विभाग द्वारा कार्यक्रम के तहत उपरोक्त पांचों विकास खण्डों में लगभग 161 किमी0 तक केबिल पाइप बिछा दी गई है तथा 44 ग्राम पंचायतें पूरी तरीके से तैयार कर ली गई है एवं केबिल लाइन बिछाने का कार्य तेजी से किया जा रहा है। 
सीडीओ ने बताया कि कार्यक्रम के तहत सभी ग्राम पंचायतों पर कम से कम 100 एमवीपीएस बैण्डबिड्थ प्रदान करने का प्रयोजन किया जा रहा है। जिससे इंटरनेट व बीडियो कान्फ्रेस की सेवायें भी ग्रामीणों को मिल सकेगी। उन्होंने बताया कि नेशनल आप्टीकल फाइवर नेटवर्क से सभी ग्राम पंचायतों को ई0- सर्विसेज तथा ई0-अप्लीकेशन की सुविधा उपलब्ध हो जायेगी।

www.kashipurcity.com & www.adpaper.in - न्यूज़, जॉब अलर्ट, ऑनलाइन डील

No comments:

Post a Comment

अपनी राय दें। आर्टिकल भेजें। संपर्क करें।

Post Bottom Ad