कोई भी बच्चा पोलियों खुराक पीने से न छूटे-मुख्य चिकित्सा अधिकारी - काशीपुर ब्रेकिंग न्यूज़

Kashipur Breaking News [ www.kashipurcity.com ] Powered By : न्यूज़ वन नेशन

Breaking

Post Top Ad

Saturday, January 2, 2016

कोई भी बच्चा पोलियों खुराक पीने से न छूटे-मुख्य चिकित्सा अधिकारी

17  जनवरी से 23 जनवरी के मध्य चलाया जाएगा पल्स पोलियो अभियान
रुद्रपुर 02 जनवरी - मुख्य विकास अधिकारी डाॅ0 आशीष  कुमार श्रीवास्तव ने 17 जनवरी से 23 जनवरी के मध्य चलने वाले राष्टीय  पल्स पोलियों अभियान एवं 07 जनवरी से शुरु होने वाले मिशन इन्द्रधनुष  कार्यक्रम की तैयारियों एवं पूर्व में चलाये गये अभियानों की समीक्षा के सम्बन्ध में कलेक्ट्रेट सभागार में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौंरान उन्होंने स्वास्थ्य महकमें के अधिकारियों को अभियान की सफलता के लिए आवष्यक दिशा  निर्देश दिये।
 
      बैठक में सीडीओ ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी एचके जोशी  को निर्देश दिये कि 17  जनवरी से 23 जनवरी के मध्य पल्स पोलियो अभियान में शामिल होने वाले किसी भी कर्मचारी का अवकाश स्वीकृत न किया जाय। उन्होने कहा कि 17 जनवरी को बूथ डे के अवसर पर अभियान से जुडे सभी कर्मचारी अपनी ड्यूटी पर तैनात रहें ताकि कोई भी बच्चा पोलियों खुराक पीने से न छूटे। उन्होने निर्देश दिये कि अभियान की सफलता के लिये स्पेशल फोकस जनपद के उन स्थानों पर होना चाहिये जहां से होकर यात्री अन्य जनपदों को जाते हैं । जनपद के सभी बस अड्डों एवं रेलवे स्टेषनों  पर पोलियो वर्कर अवष्य तैनात रहें। बाजपुर व किच्छा के खनन क्षेत्रों में भी पोलियों वर्कर की तैनाती की जाय ताकि वहां कार्यरत मजदूरों के बच्चों को पोलियों ड्राॅप पिलाई जा सकें। उन्होंने कहा कि यदि एक भी बच्चा पोलियों ड्राॅप पीने सहित मिशन इन्द्रधनुष  के अन्तर्गत टीकाकरण से वंचित रहता है तो हमारा अभियान असफल माना जायेगा। उन्होंने कहा कि जो लोग अपने बच्चों को पोलियों की खुराक नहीं पिलाते व उनका टीकाकरण नही करवाते है ऐसे लोगों को जागरूक करने के लिये धार्मिक गुरूओं व जनप्रतिनिधियों का सहयोग लिया जाय। पूर्व में आयोजित हुए पल्स पोलियों अभियान की समीक्षा के दौरान सीडीओ ने जेएलएन जिला चिकित्सालय में बूथ कवरेज कम पाये जाने पर कडी नाराजगी जाहिर की। उन्होने कहा कि अभियान की पहली प्राथमिकता यह होनी चाहिये कि माता-पिता अपने बच्चों को पोलियों खुराक पिलाने के लिए पोलियों बूथ पर लेकर आयें। उन्होने निर्देश दिये कि बूथ कवरेज बढाने के लिये बुलावा टोलियों की संख्या में बृद्धि करने के साथ-साथ उनको प्रषिक्षित व पुरस्कृत भी किया जाय। उन्होने रूद्रपुर,किच्छा,नारायण नगर एवं जसपुर के एमओआईसी के प्रमुखों को चेतावनी दी कि वें अपनी कार्य प्रणाली में सुधार लाये इन क्षेत्रों की प्रगति बेहद खराब चल रही है। उन्होने सीएमओ को निर्देश दिये कि इस क्षेत्रों पर विषेश ध्यान दिया जाय और अभियान के दौरान अनुपस्थित रहने वाले कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाय। उन्होने सीएमओ को निर्देष दिये कि इस बार ऐसे बूथ और सीएचसी की सूची तैयार की जाय जिसकी बूथ उपस्थिति सबसे अधिक हो। इन्हें प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जायेगा। 
    बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी एचके जोशी  ने बताया कि एनिमिया रोग की रोकथाम के उद्देष्य से राश्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के अन्तर्गत 10 फरवरी को नेषनल डीवर्मिगं डे मनाया जायेगा जिसमे 01 से 19 आयु वर्ग के बच्चों को पेट के कीडों की दवा खिलाई जायेगी। जो बच्चें 10 फरवरी को दवाई खाने से छूट जायेगें उन्हें 15 फरवरी को मोप अप डे के दिन दवाई खिलाई जायेगी। 
     बैठक में एसीएमओ एसएस दुगताल व एचएस पंागती,सीएमएस आरके पांडे,जिला मलेरिया अधिकारी डाॅ अर्जुन सिंह, डाॅ0मनु खन्ना,डाॅ0वीके तिलारा,एचएस हेरी,सुनिता चुफाल,सुरेष अरोरा सहित जिला शिक्षा अधिकारी डीसी सती,जिला कार्यक्रम अधिकारी एके मिश्रा,जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी यशवंत सिंह,सहायक आयुक्त मनोरंजन कर सुन्दर सिंह खम्पा आदि उपस्थित थे।

A Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper

No comments:

Post a Comment

अपनी राय दें। आर्टिकल भेजें। संपर्क करें।

Post Bottom Ad