जिला योजना निर्माण विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न - काशीपुर ब्रेकिंग न्यूज़

Kashipur Breaking News [ www.kashipurcity.com ] Powered By : न्यूज़ वन नेशन

Breaking

Post Top Ad

Monday, January 18, 2016

जिला योजना निर्माण विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न

रुद्रपुर 18 जनवरी - ‘‘वर्ष 2016-17 हेतु जिला योजना का निर्माण‘‘ विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला जिला पंचायत अध्यक्ष ईश्वरी प्रसाद गंगवार की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट स्थित एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में सम्पन्न हुई। कार्यशाला में जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी ललित चन्द आर्य ने जिला योजना निर्माण के बावत प्रोजेक्टर के माध्यम से विस्तार से जानकारी दी। कार्यशाला में जिपं सदस्यों द्वारा जिला योजना निर्माण से सम्बन्धित अनेक सवाल पूछे गये जिनका अधिकारियों द्वारा सन्तोषजनक उत्तर दिया गया। 
 
       कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुये श्री गंगवार ने कहा कि गत वर्ष जिला योजना के अन्तर्गत राज्य मंत्रियों एवं केबिनेट मंत्रियों को विकास कार्यो के लिये अधिक धन दिया गया। इस बार योजना में जिपं सदस्यों को विकास कार्यो हेतु मिलने वाली धनराशि में वृद्धि कर उन्हें भी संतुष्ट किया जाय ताकि वें अपने क्षेत्रों में अधिक से अधिक विकास कार्य करवा सकें। उन्होने अधिकारियों को निर्देश दिये कि यदि जिपं सदस्य दूरभाष पर अथवा व्यक्तिगत रूप से उनके सम्मुख कोई समस्या रखते है तो उन्हें सुना जाय साथ ही समय पर समस्याओं का निराकरण भी किया जाय। उन्होने जिपं सदस्यों को निर्देश दिये कि वें अपने-अपने क्षेत्र की समस्याए (प्रस्ताव) सम्बन्धित विभागों को समय पर प्रेषित कर दें ताकि सम्बन्धित विभाग समस्याओं की व्यवहार्यता अथवा सम्भावना देखकर जिला योजना में शामिल कर सकें।
     कार्यशाला में मुख्य विकास अधिकारी डाॅ0 अशीष कुमार श्रीवास्तन ने कहा कि वर्ष 2016-17 की जिला योजना में पिछले वर्ष के अवशेष रह गये कार्यो को प्राथमिकता दी जायेगी ताकि अधूरे कार्यो को पूरा किया जा सकें तथा इसके बाद नई योजनाओं को शामिल किया जायेगा। उन्होने जनप्रतिनिधियों से कहा कि नहरों की मरम्मत,नई नहरों का निर्माण,ट्यूबेल की स्थापना,भू-कटाव को रोकने हेतु पिचिंग कार्य आदि के प्रस्तावों को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में रखवायें। उन्होने बताया कि इस योजना के अन्तर्गत 90 प्रतिशत धनराशि केन्द्र सरकार से एवं 10 प्रतिशत राज्य सरकार से प्राप्त होगी। सीडीओ ने बताया कि नये जीओ के अनुसार अब 02 किमी से नीचे की सडकों का निर्माण लोनिवि नही करेगा। इन सडकों के निर्माण की जिम्मेदारी लोनिवि कार्यदायी संस्था ग्रामीण निर्माण विभाग को सौंपेगा। उन्होने बताया कि इस वर्ष कृषि एवं उद्यान के क्षेत्र में अधिक कार्य करवायें जायेगें। सीडीओ ने जिपं सदस्यों से कहा पूरे जनपद की प्राथमिकता के अनुसार योजनाआंे का चयन किया जाय ताकि अतिआवश्यक योजनाओं को वर्ष 2016-17 की योजना में रखा जा सकें।  
      कार्यशाला में पीडी बालकृष्ण,डीडीओ आरसी तिवारी,सीएमओ एचके जोशी,मुख्य शिक्षा अधिकारी नीता तिवारी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व जिपं सदस्य इन्द्रावती,नवीन चन्द्र,पूनम राणा,रविन्द्र सिंह,तारक मंण्डल,विनोद सिंह,मीना विश्वास,गुरविन्दर सिंह चण्डोक आदि उपस्थित थे।  

A Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper

No comments:

Post a Comment

अपनी राय दें। आर्टिकल भेजें। संपर्क करें।

Post Bottom Ad