मेलों के माध्यम से किसानों तक पहुंचती हैं आधुनिक तकनीक- मुख्यमंत्री - काशीपुर ब्रेकिंग न्यूज़

Kashipur Breaking News [ www.kashipurcity.com ] Powered By : न्यूज़ वन नेशन

Breaking

Post Top Ad

Saturday, February 13, 2016

मेलों के माध्यम से किसानों तक पहुंचती हैं आधुनिक तकनीक- मुख्यमंत्री

रुद्रपुर 13 फरवरी - गांधी पार्क में आयोजित तीन दिवसीय किसान महोत्सव के समापन अवसर पर मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि कृषि की आधुनिक तकनीक मेलों के माध्यम से किसानों तक पहुंचती हैं। उन्होंने किसान महोत्सव के आयोजन पर आयोजकों को बधाई दी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि समय-समय पर स्टालों का आयोजन कर कृषि क्षेत्र की नवीनतम तकनीकियों के बारे में किसानों को अवगत कराया जाय। किसान महोत्सव में विभिन्न विभागों द्वारा अपने-अपने विभाग से सम्बन्धित योजनाओं की जानकारी देने हेुत स्टाल लगाये गये। बच्चों से विशेष स्नेह एवं लगाव रखने वाले जिलाधिकारी अक्षत गुप्ता द्वारा मलिन बस्तियों में निवासरत कूडा़ बीनने वाले बच्चों को शिक्षित करने के मकसद से शुरु किये गये ’’मिशन आगाज‘‘ का स्टाल सभी के लिए आकर्षण का केन्द्र रहा। मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी के इस प्रयास की भुरी-भुरी प्रशंसा करते हुए कहा कि कूड़ा बीनने वाले बच्चों के लिए स्पेशल कक्षाएं चलाकर उन्हें शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ने हेतु जिलाधिकारी का यह प्रयास सराहनीय है और निश्चित रुप से यह पहल जनपद की दिशा बदलेगी। श्री रावत ने कहा कि कूडा़ बीनने वाले बच्चों के लिए उधमसिंह नगर एवं हरिद्वार में शीघ्र ही स्पेशल विद्यालयों की स्थापना की जायेगी। 

    श्री रावत ने कहा कि आज किसी के भी दिन बदले हो पर खेती के दिन नहीं बदले हैं। आज किसान तंग हालत में है। किसानों की समस्याओं के निराकरण के लिए हमारी सरकार प्रयासरत है। किसानों के गन्ने का भुगतान काफी हद तक कर दिया गया है तथा शीघ्र ही उनके बकाया का पूरा भुगतान कर दिया जोयंगा। उन्होंने कहा कि किसानों को राहत देने के लिए नलकूप का सरचार्ज माफ कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि  वर्ष 2017 तक जिला उधमसिंह नगर, नैनीताल, हरिद्वार एवं देहरादून के प्रत्येक किसान को हर हाल में मृदा स्वास्थ्य कार्ड उपलब्ध करा दिया जायेगा ताकि किसान मृदा में आवश्यक तत्वों की कमी को दूर करने हुये आधुनिक तकनीकी के आधार पर खेती करें तथा प्रदेश की तरक्की मे अपना महत्वपूर्ण योगदान दें। उन्होंने कहा  कि आज से दो वर्ष पूर्व हमारा प्रदेश आपदा के कारण पिछड गया था और इस प्रदेश को आपदा से उभारने में किसानों और मजदूरों का विशेष योगदान रहा हैै। उन्होंने कहा कि हमारा प्रदेश 13.33 प्रतिशत की विकास दर से तरक्की कर रहा है और हम वर्ष 2018 तक प्रदेश की विकास दर को 18 प्रतिशत तक ले जायेगें। उन्होंने जनपद के किसानों से कहा कि यह भूमि कृषि, उद्योग एवं अभिनव प्रयोग की भूमि है। उन्होंने जनपद के किसानो से आग्रह किया कि इस जनपद ने कृषि के क्षेत्र में जो तरक्की की है, उसका एहसास सभी को करवाएं। हमारा प्रयास यह होना चाहिए कि हमारा प्रदेश हर क्षेत्र में तरक्की करें।
कार्यक्रम में प्रदेश अध्यक्ष कांग्रेस किशोर उपाध्याय, जिला पंचायत अध्यक्ष ईश्वरी प्रसाद गंगवार, बीज प्रमाणीकरण संस्था के अध्यक्ष तिलक राज बेहड, नारायण सिंह बिष्ट, हिमांशु गाबा, मीना शर्मा, साहब सिंह, हरीश पनेरु, हरीश बावरा, पे्रमलता सिंह, जिलाधिकारी अक्षत गुप्ता, सीडीओ आशीष कुमार श्रीवास्तव, एसएसपी केवल खुराना सहित विभिन्न विभागो के अधिकारी व किसान उपस्थित थे।
A Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper

No comments:

Post a Comment

अपनी राय दें। आर्टिकल भेजें। संपर्क करें।

Post Bottom Ad