’’मिशन पोषण आरोहण‘‘ योजना में अतिकुपोषित बच्चों का हुआ स्वास्थ्य परीक्षण - काशीपुर ब्रेकिंग न्यूज़

Kashipur Breaking News [ www.kashipurcity.com ] Powered By : न्यूज़ वन नेशन

Breaking

Post Top Ad

Monday, February 15, 2016

’’मिशन पोषण आरोहण‘‘ योजना में अतिकुपोषित बच्चों का हुआ स्वास्थ्य परीक्षण

रुद्रपुर 14 फरवरी - जिलाधिकारी अक्षत गुप्ता ने आज रम्पुरा स्थित चैरासी घण्टा मन्दिर में ’’मिशन पोषण आरोहण‘‘ के अन्तर्गत गोद लिये गये अतिकुपोषित बच्चों का वजन तुलवाया तथा उनका स्वास्थ्य परीक्षण करवाया। इस दौरान जिलाधिकारी ने बच्चों के अभिभावकों का परिचय लिया तथा उन्हें बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति जागरुक किया। उन्होंने बच्चों को बिस्क्टि पैक भी वितरित किये। जिलाधिकारी ने रुद्रपुर शहर के रम्पुरा क्षेत्र के वार्ड न0-07 एवं वार्ड न0-08 के महक, गुंजन, महेश, शालिनी एवं राजरानी नाम के 05 अतिकुपोषित बच्चों को गोद लिया है। इन अतिकुपोषित बच्चों को स्वस्थ बच्चों की श्रेणी में लाने के लिए प्रत्येक माह की 05 तारीख को वजन एवं पोषण दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी स्वयं सम्बन्धित आंगनबाडी केन्द्र पर जाकर बच्चों का वजन तुलवायेगें और बच्चों को पोषण आहार किट वितरित करेगें तथा प्रत्येक माह की 10 तारीख को बच्चों के स्वास्थ्य की जांच करवाएगें। 

    आज वजन जांच एव स्वास्थ्य परीक्षण के दौरान शालिनी नाम की बच्ची का स्वास्थ्य बेहद खराब पाये जाने पर जिलाधिकारी ने तुरन्त सीएमओ को बुलवाकर बच्ची को जिला चिकित्सालय में भर्ती कराने के निर्देश दिये। साथ ही बच्ची की माता ममता नरेश के लिए भी भर्ती के दौरान भोजन की व्यवस्था एवं स्वास्थ्य उपचार की व्यवस्था कराने के निर्देश दिये। उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिये कि भर्ती अवधि के दौरान बच्ची की माता को 100 रुपये की धनराशि प्रतिदिन के हिसाब से दी जाये साथ ही बच्ची और बच्ची की माता की सभी आवश्यक जरुरतों का ख्याल रखा जाये।
     इस दोैरान जिलाधिकारी ने बच्चों के अभिभावकों को ’’मिशन पोषण आरोहण’’ के तहत वितरित किये जाने वाले पोषक आहार की जानकारी दी। उन्होंने बच्चों की माताओं से कहा कि बच्चों को दिया जाने वाला पोषक आहार बच्चों की पाचन शक्ति के अनुसार उचित मात्रा में दिया जाये ताकि बच्चें उसे ठीक से पचा सकें। उन्होंने अभिभावकों से कहा कि कुपोषण के शिकार बच्चों को स्वस्थ बच्चों की श्रेणी में लाने के लिए जिला प्रशासन प्रयासरत है और इस अभियान को सफल बनाने में आपका सहयोग बेहद जरुरी है। उन्होंने बच्चों की माताओं से कहा कि वे  बच्चों के साथ ही अपने स्वास्थ्य का भी विशेष ख्याल रखें। उन्होंने माताओं को बच्चों को साफ सुथरा रखने के साथ ही घर में भी साफ-सफाई व्यवस्था बनाये रखने के लिए जागरुक किया।
    ज्ञात हो कि जनपद में 439 बच्चें कुपोषण के शिकार हैं और इन बच्चों को  उत्तम स्वास्थ्य प्रदान करने के लिए जिलाधिकारी द्वारा ’’मिशन पोषण आरोहण’’ कार्यक्रम चलाया जा रहा है। जिलाधिकारी के आग्रह पर जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वारा अभियान के आरम्भ में  422 अतिकुपोषित बच्चों को गोद लिया गया है तथा बच्चों को गोद लेने का क्रम अभी जारी है।
    इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी एके मिश्रा, सीएमओ एचके जोशी, बाल रोग विशेषज्ञ डाॅ0 शैलेजा भटृट,तहसीलदार बलवन्त सिंह कठायत, आंगनबाडी सुपरवाईजर गायत्री आर्या, तुलसी आर्या, आंगनबाडी़ कार्यकत्रियां सीता रानी,मीना, शकुन्तला आदि उपस्थित थे।
A Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper

No comments:

Post a Comment

अपनी राय दें। आर्टिकल भेजें। संपर्क करें।

Post Bottom Ad