रुद्रपुर 25 फरवरी -जनपद में स्थित मलिन बस्तियों में निवासरत जीविकोपार्जन के लिए कूडा बीनने वाले बच्चों के शैक्षिक विकास के लिए संचालित कार्यक्रम ’’मिशन आगाज‘‘ के भविष्य में सफल क्रियान्वयन हेतु जिलाधिकारी अक्षत गुप्ता ने सम्बन्धित अधिकारियों एवं अध्यापकों के साथ कलक्ट्रेट सभागार में चर्चा की। चर्चा के दौरान जिलाधिकारी ने सम्बन्धितों से विभिन्न बिन्दुओं पर सुझाव मांगें तथा प्राप्त सुझावों पर विचार-विमर्श करने के बाद दिशा- निर्देश जारी किये। 
 
जिलाधिकारी ने शिक्षा महकमे के अधिकारियों को निर्देश दिये कि मिशन आगाज कार्यक्रम को ब्लाकवार संचालित किया जाये। उन्होंने कहा कि इस हेतु ब्लाकवार कलेक्शन सेन्टर बनाये जाये ताकि मलिन बस्तियों में निवासरत कूडा बीनने वाले बच्चों को एक ही स्थान पर बुलाकर शैक्षिक क्रियाकलापों से जोडा जा सके। उन्होंने कहा कि इन बच्चों को एक ही स्थान पर पढाने से बच्चे एक दूसरे से प्रेरित होगें और उनका शिक्षा के प्रति रुझान बढेगा। उन्होंने कहा कि बच्चों को विद्यालय में लाने के लिए बसों की व्यवस्था की जायेगी। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी डीसी सती को निर्देश दिये कि इन बच्चों के विभिन्न शैक्षिक क्रिया कलापों में आने वाले खर्च का ब्यौरा तैयार किया जाये। उन्होने कहा कि बच्चों को जागरूक करने के लिये मिशन आगाज से सम्बन्धित पांच मिनट की डाॅक्यूमेन्ट्री फिल्म बनाई जाय तथा जनपदभर में इस डाॅक्यूमेन्ट्री फिल्म का प्रदर्शन किया जाय। उन्होने कहा कि वर्तमान में मिशन आगाज से जो 27 बच्चें जुडे है उनके अभिभावकों के रोजगार के साधन तथा उनकी विभिन्न आवश्यकताओं के बारे में जानकारी हासिल कर रिपोर्ट तैयार की जाय। उन्होने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा इन बच्चों के अभिभावकों की हर संम्भव मदद की जायेगी। उनके आर्थिक स्तर को सुधारने के साथ ही सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित किया जायेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि मिशन आगाज से जुड जो बच्चंे नियमित रूप से पढने के लिये विद्यालय में आ रहे है उनका शिक्षा का अधिकारी अधिनियम-2009 के अन्तर्गत आगामी सत्र से नजदीकी प्राइवेट विद्यालयों में एडमिशन करवाया जायेगा। जिलाधिकारी ने सभी विभागों के अधिकारियों से आग्रह किया है कि वे मिशन आगाज को सफल बनाने के लिये अपना हर सम्भव सहयोग प्रदान करें।
     मिशन आगाज कार्यक्रम 01 जनवरी,2016 से जनपद में जिलाधिकारी अक्षत गुप्ता के प्रयासो एवं दिशा निर्देशन पर संचालित किया जा रहा है। वर्तमान में इस अभियान में कूडा बीनकर जीविकोपार्जन करने वाले 27 बच्चें शामिल है। जिलाधिकारी ने बताया कि अब यह कार्यक्रम मुख्यमंत्री हरीश रावत द्वारा पूरे प्रदेश में लागू कर किया गया है। इस मिशन के तहत प्रत्येक जिले में ऐसे बच्चों के लिये दो-दो विद्यालयों का निर्माण किया जायेगा। 
      बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी डीसी सती ने मिशन आगाज की प्रगति के बारे में जानकारी दी। 
      बैठक में अपर जिलाधिकारी आशीष भटगई,पीडी बालकृष्ण,मुख्य शिक्षा अधिकारी नीता तिवारी,जिला शिक्षा अधिकारी पीएन सिंह व डीसी सती,मुख्य कोषाधिकारी तृप्ति श्रीवास्तव,जिला कार्यक्रम अधिकारी एके मिश्रा,जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी ललित चन्द्र आर्य, उप शिक्षा अधिकारी गुंजन अमरोही,स्वास्थ्य विभाग से डा0अविनाश खन्ना सहित अभियान से जुडी अध्यापिका गायत्री पांडे,अध्यापक फयाज आदि उपस्थित थे।  

A Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper