मानसून से पूर्व सभी आवश्यक तैयारियां कर ली जाय-जिलाधिकारी - काशीपुर ब्रेकिंग न्यूज़

Kashipur Breaking News [ www.kashipurcity.com ] Powered By : न्यूज़ वन नेशन

Breaking

Post Top Ad

Tuesday, May 3, 2016

मानसून से पूर्व सभी आवश्यक तैयारियां कर ली जाय-जिलाधिकारी

रूद्रपुर  03 मई-आगामी मानसून सत्र को देखते हुये जिलाधिकारी अक्षत गुप्ता की अध्यक्षता में बाढ स्टेयरिंग कमेटी की बैठक कलक्ट्रेट  सभागार में सम्पन्न हुई। जिलाधिकारी ने निर्देश देते हुये कहा कि पिछले 5 वर्षो में जहां बाढ से अधिक नुकसान हुआ हो उन स्थानों को चिन्हित कर वहां की व्यवस्थायें अभी से ठीक कर ली जाय।  इस कार्य के लिये सम्ब्न्धित उप जिलाधिकारी,तहसीलदार,सिंचाई विभाग के अधिकारी संवेदनशील व अतिसंवेदनशील क्षेत्रों का संयुक्त निरीक्षण कर बाढ से बचाव हेतु एक सप्ताह मे प्रस्ताव बनाकर प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि सिंचाई विभाग प्रस्ताव बनाकर अपने उच्च अधिकारियों को भी भेजे ताकि शासन स्तर की बैठक में कार्यो को कराने हेतु धनराशि स्वीकृत कराई जा सकें। 
 
जिलाधिकारी ने कहा कि वीते वर्षो की तरह जिन नालों की सफाई नगरीय क्षेत्रों मे नगर निगम, नगर पालिका व नगर पंचायत द्वारा की जाती थी व जिन क्षेत्रों  में नालों की सफाई सिंचाई विभाग द्वारा की जाती थी वह नालों की सफाई मई माह तक कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने अधिशासी अधिकारियों से अपने क्षेत्रों में अभियान के रूप में सफाई कराने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि जिन नदियों से बाढ को रोकने के लिये सिल्ट हटाना आवश्यक है उसके प्रस्ताव तीन दिन के अन्दर बनाकर दें ताकि सिल्ट हटाने के लिये शासन को पत्र लिखा जा सकें। उन्होंने कहा कि कोई भी नया कार्य करने से पूर्व उसकी स्वीकृति अवश्य ली जाय। उन्होंने कहा कि मानसून से पूर्व सभी आवश्यक तैयारियां कर ली जाय तथा संवेदनशील स्थानों को चिन्हीकरण करते हुये सरकारी व निजी जेसीबी,पोकलैण्ड,डम्पर,टैक्टर ट्राली की वैकल्पिक व्यवस्था की जाय। उन्होंने कहा कि राजस्व पुलिस व सिंचाई विभाग के अधिकारियों को अपने क्षेत्रों की पूरी जानकारी होनी चाहिये ताकि आपदा के समय राहत कार्य ठीक से चलाये जा सकें। उन्होंने कहा कि वर्षाकाल में नियमित रूप से जलाशयों व निदियों की जल स्तर की सत्त निगरानी सिंचाई विभाग  द्वारा की जायेगी। उनहोंने कहा कि अस्थाई बाढ चैकियों की स्थापना हेतु अभी से स्थान चिन्हित कर लिये जाय। इसके साथ बाढ क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के मोबाइल नं0 भी लिये जाय। उन्होंने कहा कि बाढ से बचाव हेतु जो कार्य जरूरी है उनके स्टीमेट तत्काल दें व मनरेगा के अन्तर्गत भी कार्यो को शामिल कर कार्य प्रारम्भ कर दिये जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि पुलिस महकमे के अधिकारियों को बाढ के वक्त राप्ट व गोताखोरों की आवश्यकता होगी लिहाजा अभी से भुगतान के आधार पर अनुबन्ध कर लिया जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि ग्राम स्तर पर भी जहां नालियां चोक है उनकी सफाई कराई जाय जो ग्राम पंचायत इस कार्य को नही करती है उनको सम्बन्धित उप जिलाधिकारी नोटिस भेजे। 
बैठक में सीडीओ डाॅ0 आशीष कुमार श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकारी दीप्ति वैश्य,आशीष भटगई,उप जिलाधिकारी मनुज गोयल, एपी बाजपेई,विजय कुमार जोगडण्डे,पूरन सिंह राणा,एचएस मर्तोलिया,ऋचाा सिंह,अनिल कुमार शुक्ला,डीपी सिंह,डिप्टी सीएमओ एसएस दुग्ताल,आपदा प्रबन्धन अधिकारी अनिल शर्मा समेत अधिशासी अभियंता सिंचाई संजय राज के अलावा जल निगम,जल संस्थान,लोनिवि,पुलिस विभाग के अधिकारी उपस्थित थें।

A Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper

No comments:

Post a Comment

अपनी राय दें। आर्टिकल भेजें। संपर्क करें।

Post Bottom Ad