रुद्रपुर 10 जून - जिलाधिकारी डाॅ0 आशीष  कुमार श्रीवास्तव ने रम्पुरा स्थित कटोरी मन्दिर के निकट जनमिलन केन्द्र पर पहुंचकर ’’मिशन पोषण आरोहण‘‘ के तहत पूर्व जिलाधिकारी अक्षत गुप्ता द्वारा गोद लिये हुए अतिकुपोषित/कुपोषित बच्चों का हाल जाना। जिलाधिकारी ने स्वयं भी खेडा क्षेत्र के 05 बच्चों को गोद लिया हुआ है। पूर्व जिलाधिकारी श्री गुप्ता के निधन के बाद वर्तमान जिलाधिकारी श्रीवास्तव ने आज श्री गुप्ता द्वारा गोद लिये हुए अतिकुपोषित/कुपोषित बच्चों जिनके नाम महेश , महक, गुंजन, राजरानी व शालिनी हैं को भी गोद लिया। उन्होंने बच्चों के अभिभावकों को आष्वस्त किया कि ’’मिशन पोषण आरोहण‘‘ के तहत प्रदान किया जाने वाला सहयोग उनके बच्चों के पूर्ण रुप से स्वस्थ होने तक दिया जाता रहेगा। उन्होंने कहा कि पूर्व जिलाधिकारी द्वारा शुरु किये मिशन को अन्जाम तक पहुंचाया जायेगा। जिलाधिकारी ने बच्चों के स्वास्थ्य की प्रगति जानने के लिए बच्चों का वजन परीक्षण करवाया तथा बच्चों को पोषक आहार किट का वितरण भी किया। इसके अलावा जिलाधिकारी ने साबुन, डेटोल लिक्विड, टूथब्रश  आदि साफ-सफाई से सम्बन्धित 10 आईटम युक्त ’’स्वच्छता किट‘‘ का भी वितरण किया। 
 
       जिलाधिकारी ने बच्चों के अभिभावकों को साफ-सफाई के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि छोटे बच्चों को गोद में उठाने से पूर्व वे अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लें , क्योंकि गन्दे हाथों से बच्चों को अनेक संक्रामक रोग फैलते हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि बच्चों के सभी अंगों को प्रतिदिन ठीक प्रकार से साफ किया जाय व उनके कपडे भी साफ रखे जाये। जिलाधिकारी ने खानपान सम्बन्धी लापरवाही से होने वाली बीमारियों की जानकारी देते हुए खानपान के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों की भी जानकारी दी। उन्होंने बच्चों की माताओं से कहा कि वे एक बार ठूस-ठूस कर भोजन कराने के बजाय तीन-तीन घण्टे के अन्तराल में ही बच्चों को भोजन करवाएं ताकि बच्चे भोजन को ठीक से पचा सकें। उन्होंने कहा कि बच्चों को फिल्टर किया हुआ अथवा उबला हुआ पानी ठण्डा करने के बाद पिलाया जाये ताकि जल जनित रोगों से बचाव हो सके और बच्चे स्वस्थ रहें।
इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी एके मिश्रा, आंगनबाडी सुपर वाईजर गायत्री, आंगनबाडी कार्यकत्री जावित्री, सीता, षकुन्तला, संतोश, नीलम, सुमन, कमलेष, पुश्पा, मीना सहित बच्चों के अभिभावक उपस्थित थे।

A Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper