रुद्रपुर 21 जून -  जिला सलाहकार समिति पीसीपीएनडीटी की बैठक जिलाधिकारी डाॅ0 आशीष कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में अल्ट्रासाउण्ड केन्द्रों के निरीक्षण,अल्ट्रासाउण्ड केन्द्रों के पंजीकरण, केन्द्रों के नवीनीकरण, अल्ट्रासाउण्ड मशीनों के क्रय हेतु प्राप्त आवेदनों, निश्क्रिय अल्ट्रासाउण्ड केन्द्रों के पंजीकरण के निरस्तीकरण आदि के सम्बन्ध में विस्तृत चर्चा की गई। जिलाधिकारी ने प्रस्तुत बिन्दुओं के सम्बन्ध में आवष्यक दिशा  निर्देश  दिये। उन्होंने सीएमओ एचके जोशी  को निर्देश  दिये सभी अल्ट्रासाउण्ड केन्द्रों पर समय-समय पर औचक निरीक्षण किये जाये ताकि प्रसव पूर्व लिंग जांच करने वाले केन्द्रों का पता चल सके और उनके खिलाफ आवष्यक कार्यवाही की जा सके। जनपद में बालिका शिशुओं की संख्या में लगातार गिरावट होने पर चिन्ता जताते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में कन्या भ्रूण हत्या को रोकने के लिए ठोस कार्य योजना बनाई जाय। उन्होंने कहा कि उन क्षेत्रों में विशेष  नजर रखी जाय जहां बालक शिशुओं की संख्या और बालिका शिशुओं की संख्या में अत्यधिक अन्तर पाया जाय। जिलाधिकारी ने सीएओ को निर्देश  दिये कि अगली बैठक होने से पूर्व ही प्रत्येक आषा कार्यकत्री द्वारा गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व करायी गई सभी अल्ट्रासाउण्ड जांचों एवं प्रत्येक अल्ट्रासाउण्ड केन्द्र पर होने वाली कुल चांजों की रिपोर्ट प्रस्तुत की जाये। इसके साथ ही प्रत्येक आषा कार्यकत्री द्वारा करायी जाने वाली कुल डिलवरी की रिपोर्ट के साथ ही उनके द्वारा करायी जाने वाली डिलवरी से जन्में बालिका शिशु एवं बालक शिशुओं की रिपोर्ट भी प्रस्तुत की जाय। 
 
जिलाधिकारीकारी ने कहा कि अल्ट्रासाउण्ड केन्द्रों के पंजीकरण हेतु जितने भी आवेदन प्राप्त हुए हैं उन पंजीकरणों को स्वीकृति देने से पूर्व सम्बन्धित केन्द्र एवं उस केन्द्र पर कार्य करने वाले डाॅक्टर के सभी आवष्यक दस्तावेजों की जांच कर ली जाये। साथ ही केन्द्र संचालक एवं केन्द्र पर कार्य करने वाले डाॅक्टर का सहमति पत्र एवं कार्य करने वाले डाॅक्टर के कार्य करने की समयसीमा सम्बन्धी पत्र अवष्य लिया जाये। केन्द्र संचालकों को आगाह किया जाये कि केन्द्र पर नियुक्त डाॅक्टर के अवकाष पर जाने के दौरान अल्ट्रासाउण्ड केन्द्र बन्द रखे जाय। अल्ट्रासाउण्ड केन्द्रों के नवीनीकरण सम्बन्धी आवेदनों पर विचार करने के उपरान्त उन्होने कहा कि जो अल्ट्रासाउण्ड केन्द्र अवैध कार्य करते हुए नहीं पकडे गये हैं उनका नवीनीकरण कर दिया जाय। सीएमओ द्वारा अवगत कराया गया कि जेएलएन जिला चिकित्सालय में प्रोब मशीन खराब पडी है। इस पर जिलाधिकारी ने निर्देश  दिये कि अन्य किसी सरकारी अस्पताल में निश्प्रयोज्य पडी प्रोब मशीन को लाया जाय तथा नई प्रोब मशीन खरीदने हेतु शीघ्र कार्यवाही की जाये। रुद्रपुर एमआरआई प्रा0लि0 द्वारा पुरानी अल्ट्रासाउण्ड मशीन के विक्रय किये जाने सम्बन्धी आवेदन पर जिलाधिकारी ने निर्देश  दिये कि जब के्रता द्वारा सम्बधित क्षेत्र से रजिस्ट्रेश न ले लिया जाय उसके बाद ही उसे पुरानी अल्ट्रासाउण्ड मशीन उपलब्ध करायी जाय। डाॅ0 अजय कुमार गर्ग द्वारा नई अल्ट्रा साउण्ड मशीन खरीदने सम्बन्धी आवेदन पर जिलाधिकारी ने कहा कि नई मशीन खरीदने हेतु तभी अनुमति प्रदान की जाये जब आवेदनकर्ता नये नियमों के अनुसार योग्यता पूर्ण करता हो। पुराने निमानुसार अल्ट्रासाउण्ड मशीन क्रय करने की अनुमति प्रदान न की जाय। उन्होंने निर्देश  दिये कि जिन अल्ट्रासाउण्ड केन्द्रों को विभिन्न कारणों से कारण बताओं नोटिस दिये गये हैं उन केन्द्रों से निर्धारित समयावधि के भीतर जबाब न मिलने पर उन केन्द्रों पर तत्काल कार्यवाही करते हुए उनका पंजीकरण निरस्त कर दिया जाय। जिलाधिकारी ने काशीपुर के डाॅ0 यतीन्द्र मोहन बहुगुणा के पंजीकरण के निरस्तीकरण हेतु एनओसी देने की अनुमति प्रदान की। 
जिला समन्वयक प्रदीप मेहर ने बताया कि अल्ट्रासाउण्ड केन्द्रों के पंजीकरण हेतु 07 एवं अल्ट्रासाउण्ड केन्द्रों के नवीनीकरण हेतु 26 आवेदन प्राप्त हुए हैं। 
बैठक में सीएमओ एचके जोषी, अपर सीएमओ एसएस दुग्ताल, सदस्य जिला सलाहकार समिति पीसीपीएनडीटी डाॅ0 तनुजा, नीरज सक्सेना, समाज सेविका सरोज ठाकुर, बिन्दुवासिनी, प्रभारी डीजीसी विनय चन्दोला, गोपाल राम आर्य आदि उपस्थित थे।

Advance Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper