रुद्रपुर 15 जून - गृह मंत्री प्रीतम सिंह ने डीआईजी कुमाऊं मण्डल से कहा कि अपराधों की दृश्टि से कुमाऊं मण्डल के उधमसिंह नगर और नैनीताल जनपद अति संवेदनशील हैं, इन जनपदों में कानून व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त रखी जाय। जनपद उधमसिंह नगर और नैनीताल में हत्या, लूट, डकैती, वाह्न चोरी, अवैध खनन, बलात्कार, अपहरण जैसे अपराधों की दर में वृद्वि होने पर चिन्ता जाहिर करते हुए उन्होंने एसएसपी उधमसिंह नगर एवं नैनीताल को निर्देष दिये कि अपराधों पर लगाम लगाने के लिए ठोस रणनीति बनाई जाय। उन्होंने स्पश्ट कहा कि मुझे परिणाम चाहिए। अपराध दर में वृ़िद्ध स्वीकार्य नहीं होगी। उन्होंने कहा कि जनता के बीच यह सन्देष जाना चाहिए कि एसएसपी ने कानून व्यवस्था को सम्भालने का कार्य किया है। उन्होंने निर्देष दिये कि उधमसिंह नगर और हल्द्वानी क्षेत्रों में रात्रि गस्त बढाई जाय ताकि चोरी-डकैती जैसी घटनाओं पर रोक लग सके। उन्होंनंे कहा कि किसी भी घटना के घटित होने पर उसका शीघ्र खुलासा करते हुए अभियुक्त की गिरफतारी तत्काल प्रभाव से होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जिलों में पुलिस व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए आधुनिक उपकरण दिये जायेगें। 
 
    श्री सिंह कलेक्ट्रेट स्थित एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में कुमाऊं मण्डल कानून व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पहाडी जनपदों की अपेक्षा मैदानी जनपदों में अपराध दर में लगातार वृद्धि हो रही है जो एक चिन्ता का विषय है। उन्होंने जनपद नैनीताल में वाह्न चारियों के बढने पर चिन्ता जाहिर करते हुए एसएसपी नैनीताल को निर्देश दिये कि इन अपराधों पर तीव्रता से अकुंश लगाया जाये। उन्होंने कहा कि जनपद नैनीताल पर्यटन की दृश्टि से महत्वपूर्ण जनपद है। वाह्न चोरी जैसी घटनाओं से पर्यटन पर प्रतिकूल प्रभाव पडेगा। इसलिए इन अपराधों पर तीव्रता से अकुष लगाते हुए जनता के बीच यह सन्देशी जाना चाहिए कि उनके लिए नैनीताल एक सुरक्षित पर्यटन स्थल है। जनपद उधमसिंह नगर की समीक्षा के दौरान श्री सिंह ने कहा कि यह जनपद इण्डस्ट्रीयल एरिया के रुप में विख्यात है। यहां लोग तभी कार्य करना पसन्द करेगें जब वे अपने आप को सुरक्षित महसूस करेगें। उन्होंने एसएसपी को निर्देशी दिये कि हत्या, लूट, डकैती, वाह्न चोरी, अवैध खनन व महिला अपराधों पर रोक लगाने के लिए ठोस कार्य योजना बनाई जाये। उन्होंने कहा कि इन अपराधों से सख्ती से निपटा जाय। साथ ही अपराधियों को संरक्षण देने वालों के खिलाफ भी सख्त कार्यवाही अमल में लायी जाय। उन्होंने कहा कि पडोसी राज्यों के पुलिस विभाग से समन्वय बनाते हुए अपराधियों की धडपकड की जाये। उन्होंने कहा कि खनन सम्बन्धी अपराधों पर भी विषेश ध्यान देने की आवष्यकता है क्योंकि इससे गैंगवार जैसे अपराध को बढावा मिलता है। उन्होंने कहा कि साम्प्रदायिक सौहार्द को बिगाडने वाले अराजक तत्वों को कतई न बख्षा जाय। इन पर तत्काल प्रभाव से कार्यवाही अमल में लायी जाये ताकि जनपद की कौमी एकता हमेषा बनी रहे। उन्होंने जिलाधिकारी एवं एसएसपी उधमसिंह नगर को निर्देष दिये कि आत्मरक्षा को दृश्टिगत रखते हुए व्यापारी वर्ग के लोगों को षस्त्र लाईसंेस उपलब्ध कराये जायें। युवा वर्ग में बढती नशे की लत पर चिन्ता जाहिर करते हुए उन्होंने एसएसपी उधमसिंह नगर को निर्देशी दिये कि ड्रग्स व्यापार पर नकेल कसने हेतु केमिस्टों की दुकानों पर समय-समय पर छापेमारी की जाय। साथ ही षिक्षण संस्थानों के आस-पास पुलिस गस्त बढाई जाय और युवा वर्ग को जागरुक करने का कार्य किया जाय। श्री सिंह ने आष्वासन दिया कि जनपद उधमसिंह नगर में सीपीयू के गठन की व्यवस्था की जायेगी। वे इस सम्बन्ध में शीघ्र ही मुख्यमंत्री से बात करेगें। श्री सिंह ने डीआईजी को निर्देशी दिये कि अच्छा कार्य करने वाले पुलिस कर्मियों को प्रोत्साहित करने हेतु पुरस्कृत किया जाये ताकि वे और अच्छा कार्य करें और अन्य पुलिस कर्मी भी इनसे प्रेरित हो सकें। श्री सिंह ने जनपद बागेष्वर व चम्पावत में अपराधों की दर घटने खुषी जताई। उन्होनें निर्देष दिये कि सड़क दुर्घटनाओं पर रोक लगाने के लिए पर्वतीय क्षेत्रों में रात्रि में वाहनों की आवाजाही पर रोक लगाई जाये। 
     बैठक में डीआईजी पीएस सैलाल द्वारा मण्डल के सभी जनपदों की कानून व्यवस्था की जानकारी उपलब्ध कराई गई। 
     बैठक में डीआईजी कुमाऊं मण्डल पीएस सैलाल, जिलाधिकारी उधमसिंह नगर डाॅ0 आशीष कुमार श्रीवास्तव, एसएसपी अनन्त शंकर ताकवाले व एडीएम दीप्ति वैष्य,एसपी चम्पावत डीएस कुंवर, एसपी अल्मोडा करन सिंह नागन्याल, एएसपी नैनीताल यषवन्त सिंह, एएसपी रुद्रपुर पंकज भट्ट व काशीपुर कमलेशी उपाध्याय आदि उपस्थित थे। 
- - -

Advance Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper