रुद्रपुर 23 जुलाई - ‘‘शिक्षा के क्षेत्र में कुछ बेहतर हो कुछ हटकर हो’’ इस उद्देष्य को साकार रुप देने के लिए जिलाधिकारी डाॅ0 आशीष  कुमार श्रीवास्तव ने नई पहल शुरु की है। जिलाधिकारी ने जनपद के विभिन्न क्षेत्रों से शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा कार्य करने वाले शिक्षकों को चाय पर बुलाकर उनके साथ बच्चों के शैक्षिक उन्नयन पर चर्चा की। उन्होंने शिक्षकों से कहा कि आज जितने भी अध्यापक/अध्यापिकाओं को चाय पर बुलाया गया है उन सभी की जिम्मेदारी आज से दुगना हो गई है। उन्होंने शिक्षकों से कहा कि वे दैनिक शैक्षिक क्रिया कलापों के अलावा कुछ हटकर कुछ बेहतर करें ताकि सरकारी विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों का सर्वांगीण हो सके साथ ही अन्य शिक्षकों को भी उनसे शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर करने की प्रेरणा मिलें। उन्होंने कहा कि बच्चों के सर्वांगीण विकास को दृश्टिगत रखते हुए समय-समय पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों सहित निबन्ध व वाद-विवाद प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जाय। इस प्रकार के आयोजनों से जहां बच्चों का मानसिक विकास होगा वही षारीरिक विकास भी होगा। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी पीएन सिंह को निर्देष दिये कि आगामी 14 नवम्बर को जिला स्तर पर ‘‘बाल मेले’’ का आयोजन किया जाय,जिसमें प्रत्येक ब्लाक के प्रतिभावान स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी जाय। जिससे बच्चों की प्रतिभा तो निखरेगी ही साथ ही उनका मनोबल भी बढेगा। उन्होने शिक्षकों से कहा कि फरवरी माह में उच्च प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों द्वारा कक्षा 05 के बच्चों व माध्यमिक विद्यालय के षिक्षकों द्वारा कक्षा 08 के बच्चों की काउंसलिंग की जाय। काउन्सिलिंग के माध्यम से बच्चों को आगे की कक्षाओं के पाठ्यक्रम व शैक्षिक क्रियाकलापों की जानकारी दी जाय।   
     जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक विकास खण्ड में  05 से 07 शिक्षकों की टीम द्वारा इन्टर लेबल के मेधावी छात्र-छात्राओं का चयन किया जाये तथा इन बच्चों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाई जाय। उन्होंने शिक्षकों से कहा कि प्रत्येक कक्षा के कमजोर बच्चों की भी छटनी की जाये तथा वे बच्चें जिस विषय में कमजोर हैं उस विषय में उन्हें पांरगत करने के लिए विषेश प्रयास किये जायें। उन्होने कहा कि जिस अध्यापक के पढाने के तरीकों से छात्र-छात्राएं प्रभावित हो ऐसे अध्यापकों के माध्यम से अन्य अध्यापकों को प्रेरित करने हेतु प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन किया जाय। इस अवसर पर उपस्थित शिक्षकों ने जिलाधिकारी का आभार व्यक्त किया तथा आष्वासन दिया कि आज जिलाधिकारी द्वारा जो सुझाव दिये गये है उन पर अमल करते हुये शिक्षा के क्षेत्र में नये-नये प्रयोग करेगें।   
      इस अवसर पर अतिथिगण मुख्य शिक्षा अधिकारी डा0 नीता तिवारी,जिला शिक्षा अधिकारी डा0पीएन सिंह,राइका रायपुर से प्रवक्ता अजीत सक्सेना,राप्रावि तालबपुर जसपुर से अवनीष कुमार चैहान,राप्रावि संजय नगर मोतीपुर से प्रधानाध्यापक अरूण कुमार चुघ,राइका जयनगर गदरपुर से सहा0अध्यापक राजकुमार पाठक,थारू राइका खटीमा से सहा0अध्यापक नरेन्द्र सिंह रौतेला,राइका हरीपुर हरसान से प्रवक्ता डा0धीरज षर्मा व प्रधानाध्यापक केके षर्मा,राउमावि किच्छा से सहा.अध्यापक देवेन्द्र सिंह चैहान,राइका षक्तिफार्म से सहा.अध्यापक संदीप कुमार यादव,राप्रावि बैगुलडाम खत्ता सितारगंज सत्यपाल सिंह,राउप्रावि प्रतापपुर खटीमा से दीपक सिंह फत्र्याल,राप्रावि बिचपुरी बाजपुर से सहा.अध्यापक प्रभुदयाल,बीआरसी जसपुर से सह समन्वयक विजयपाल सिंह सैनी,राप्रावि संजय नगर प्रथम से सहा.अध्यापक गायत्री पांडे,राप्रामावि ट्रांजिट कैम्प रूद्रपुर से प्रधानाध्यापक कैलाश  गिरि उपस्थित थे। 

Advance Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper