रुद्रपुर 19 जुलाई - जिलाधिकारी डाॅ0 आशीष  कुमार श्रीवास्तव ने विकास खण्ड बाजपुर, गदरपुर एंव रुद्रपुर के खण्ड विकास अधिकारियों व ग्राम प्रधानों को शौचालय निमार्ण के लक्ष्य प्रदान किये ताकि ये तीनों विकास खण्ड पूर्ण रुप से ओडीएफ (खुले मे शौच मुक्तं) हो जायें। जिलाधिकारी ने आह्वान किया कि विकास खण्ड बाजपुर में 01 हजार 856 शौचालयों का निर्माण 15 अगस्त तक तथा गदरपुर में 02 हजार 778 शौचालयों व रुद्रपुर में 02 हजार 580 शौचालयों का निर्माण 15 सितम्बर तक कर लिया जाये ताकि विकासखण्ड बाजपुर एक माह तथा विकासखण्ड गदरपुर व रुद्रपुर दो माह के भीतर खुले में शौच मुक्त हो जायें। उन्होंने सम्बन्धित बीडीओ को निर्देष दिये कि विकासखण्ड बाजपुर में 20 जुलाई व विकासखण्ड गदरपुर व रुद्रपुर मे 25 जुलाई से शौचालय निर्माण कार्य प्रारम्भ कर दिया जाये ताकि निर्धारित अवधि के भीतर ये तीनों विकास खण्ड ओडीएफ हो जायें। 

जिलाधिकारी विकास भवन स्थित शहीद उधम सिंह सभागार में मिशन स्वाभिमान के अन्तर्गत आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि जनपद का विकास खण्ड जसपुर पूर्णरुप से ओडीएफ हो गया है। विकासखण्ड काशीपुर के शेष  रहे 150 शौचालयों का निमार्ण हो जाने पर इस माह के अन्त तक विकासखण्ड काशीपुर भी ओडीएफ हो जायेगा। उन्होंने कहा कि हमें अपने जनपद को वर्ष  2017 तक ओडीएफ बनाना है। उन्होंने कहा कि जनपदभर में 18 हजार 723 षौचालय और बनाये जाने हैं, इन शौचालयों के बन जाने पर हमारा जनपद पूर्ण रुप से ओडीएफ(खुले में शौच मुक्त) हो जायेगा। उन्होंने ग्राम प्रधानों से आग्रह किया कि जनपद को ओडीएफ बनाने के अभियान में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें। क्षेत्रीय जनता को जागरुक करने के साथ ही विकास खण्ड अधिकारियों को भी सहयोग प्रदान करें ताकि हमारा जनपद वर्श 2017 तक खुले में शौच मुक्त हो जाय। उन्होंने ग्राम प्रधानों से कहा कि वे क्षेत्रीय जनता को जागरुक करें कि जिनके पास अभी भी षौचालय नहीं हैं, इस बार रक्षा बन्धन के पर्व पर इन बहनों के भाई अपनी बहनों को षौचालय बनवाकर दें। बहनों के लिए यही सच्चा उपहार होगा, क्योंकि घर में षौचालय निर्माण होने से महिलाओं के मान सम्मान की रक्षा तो होगी ही वहीं आपराधिक घटनाओं पर भी रोक लगेगी। उन्होंने कहा कि स्थानीय जनता को षौचालय प्रयोग के लिए प्रेरित करने हेतु धार्मिक गुरुओं का भी सहयोग लिया जायें। साथ ही ओडीएफ हो चुके सभी गांवों में बच्चों व बुजुर्गों की निगरानी समिति का गठन किया जाय ताकि खुले में षौच जाने वाले व्यक्तियों को सीटी बजाकर खुले में शौच न करने हेतु प्रेरित किया जा सके। जिलाधिकारी ने कहा कि लोगों को समझाया जाय कि वे शौचालय का निर्माण प्रोत्साहन राशि  चाहने हेतु नहीं अपितु खुले में मलत्याग से होने वाली गम्भीर बीमारियों से बचने के लिए करें। उन्होंने ग्राम प्रधानों से अपील की कि वे स्थानीय जनता को शौचालय निमार्ण व उसके प्रयोग करने हेतु प्रेरित करने के साथ ही लोगों को हेलमेट पहनकर दुपहिया वाहन चलाने के लिए भी जागरुक करें ताकि सडक दुर्घटना के दौरान दुपहिया वाहन चालक सर पर लगने वाली चोटों से सुरक्षित रह सके। 
      जिलाधिकारी ने शौचालय निमार्ण के क्षेत्र में अच्छा कार्य करने वाले 18 ग्राम पंचायतों के ग्राम प्रधानों को प्रषस्ति पत्र व स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया। उन्होने विकास खण्ड जसपुर के कुण्डा,आम का,मेघावाला,गुलरगोजी,भरतपुर करनपुर,पूरनपुर,गणेषपुर,आमपुर,बसई,सरवरखेडा व गंगापुर विकास खण्ड बाजपुर के रानीनागल व केशोवाला तथा विकास खण्ड काशीपुर के बरखेडा पाण्डे,बघेलवाडा,हेमपुर इस्माईल व दोहरी वकील के ग्राम प्रधानों को सम्मानित किया। कार्यषाला में ग्राम प्रधान अवतार सिंह,मिथिलेष देवी व सरताज आदि ने गांवो में शौचालय निर्माण के दौरान आने वाली समस्याओं व अनुभवों को साझा किया। 
      कार्यषाला में पीडी बालकृश्ण,डीडीओ आरसी तिवारी,ब्लाक प्रमुख बाजपुर किषोरी देवी,परियोजना प्रबन्धक स्वजल भीम सिंह,बीडीओ विमल कुमार,तेजवाला आर्य व वीडी जोषी सहित ग्राम प्रधान उपस्थित थे।

Advance Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper