कन्या भ्रूण हत्या को रोकने के लिए अल्ट्रासाउण्ड केन्द्रों छापेमारी की जाये-जिलाधिकारी - काशीपुर ब्रेकिंग न्यूज़

Kashipur Breaking News [ www.kashipurcity.com ] Powered By : न्यूज़ वन नेशन

Breaking

Post Top Ad

Monday, August 29, 2016

कन्या भ्रूण हत्या को रोकने के लिए अल्ट्रासाउण्ड केन्द्रों छापेमारी की जाये-जिलाधिकारी

रूद्रपुर 29 अगस्त - लिंग चयन प्रतिशेध अधिनियम,1994 के तहत गठित जिला सलाहकार समिति की बैठक जिलाधिकारी डाॅ0 आशीष कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई। जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य महकमें अधिकारियों को निर्देश  दिये कि कन्या भ्रूण हत्या को रोकने के लिए अल्ट्रासाउण्ड केन्द्रों पर नियमित रुप से छापेमारी की जाये तथा जिन अल्ट्रासाउण्ड केन्द्रों पर अनियमितता पायी जाये, उन्हें तत्काल ही कारण बताओं नोटिस जारी किये जाये। उन्होंने निर्देष दिये कि सभी अल्ट्रासाउण्ड मशीनो  में जीपीएस लगाया जाय ताकि अल्ट्रासाउण्ड मशीन के प्रयोग का पूरा विवरण मिल सकें।
 
 जिलाधिकारी ने जनपद में 0 से 06 वर्ष  आयु वर्ग के बालक बालिकाओं के अनुपात में बेहद अन्तर पाये जाने पर गहरी चिन्ता जाहिर की। उन्होंने कहा कि कन्या भ्रूण  हत्या को रोकने के लिए हर सम्भव प्रयास किये जाय। कहा कि जनपद के जिन क्षेत्रों में लिगांनुपात में अत्यधिक अन्तर पाया जाय वहां स्थित अल्ट्रासाउण्ड केन्द्रों पर लगातार छापेमारी की जाय। कहा कि अल्ट्रासाउण्ड मषीनों के दुरुपयोग को रोकने के लिए ठोस कार्ययोजना बनाई जाय। उन्होंने स्वयं सेवी संगठनों के सदस्यों से कहा कि वे कन्या भ्रूण हत्या जैसी घटनाओं पर पेनी नजर रखें तथा अपराधियों को पकडवाने में जिला प्रषासन का सहयोग करें।  कहा कि पडोसी राज्य में होने वाली घटनाओं पर भी नजर रखी जाय। जिलाधिकारी ने आगाह किया कि यदि बालिका षिषु के जीवन की सुरक्षा को लेकर हम अभी नहीं चेते तो भविश्य में इसके दुश्परिणाम भुगतने होगें। महिलाओं की संख्या में कमी होने से महिला अपराध बढेगें। जिलाधिकारी ने रुद्रपुर के डाॅ0 आरएस गिल के हाॅस्पिटल की अस्थाई रुप से सीलबद्ध की गई अल्ट्रासाउण्ड मषीन को सीलमुक्त करने के निर्देष दिये। काषीपुर के डाॅ0 मयंक कुमार अग्रवाल, रुद्रपर के डा0 अजय कुमार अग्रवाल एवं काषीपुर के डाॅ0 एके लुम्बा द्वारा नयी अल्ट्रासाउण्ड मषीन क्रय की अनुमति विशय पर जिलाधिकारी ने निर्देष दिये कि अल्ट्रासाउण्ड मषीन की अनिवार्यता को दृश्टिगत रखते हुए ही नई मषीन के क्रय की अनुमति प्रदान की जाय तथा सभी आवष्यक दस्तावेजों की भी जांच की जाय। उन्होंने कहा कि पीसीपीएनडीटी की बैठक में आषा कार्यकत्रियों एवं आंगनबाडी कार्यकत्रियों को भी बुलाया जाय।  
बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 एचके जोषी, डाॅ0 अमिता उप्रेती, समाज सेविका हीरा जंगपांगी, सरोज ठाकुर व सीमा सिंह, कैलाष चन्द्र अग्रवाल, जिला समन्वयक पीसीपीएनडीटी प्रदीप सिंह मेहर, सहायक गोपाल आर्य आदि उपस्थित थे।

Advance Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper, Baal Ki Khaal - Online youtube Channel

No comments:

Post a Comment

अपनी राय दें। आर्टिकल भेजें। संपर्क करें।

Post Bottom Ad