’’समुदाय संचालित सम्पूर्ण स्वच्छता’’ कार्यक्रम की जिलाधिकारी ने की समीक्षा - काशीपुर ब्रेकिंग न्यूज़

Kashipur Breaking News [ www.kashipurcity.com ] Powered By : न्यूज़ वन नेशन

Breaking

Post Top Ad

Thursday, August 4, 2016

’’समुदाय संचालित सम्पूर्ण स्वच्छता’’ कार्यक्रम की जिलाधिकारी ने की समीक्षा

रूद्रपुर 04 अगस्त - जनपद में शौचालय निर्माण के कार्याें में और तेजी लाने के उद्देष्य से मिशन स्वाभिमान के तहत जनपद में चलाये जा रहे ’’समुदाय संचालित सम्पूर्ण स्वच्छता’’ कार्यक्रम की समीक्षा जिलाधिकारी ने विकास भवन स्थित विकास खण्ड सभागार में की। उन्होंने समुदाय संचालित सम्पूर्ण स्वच्छता कार्यक्रम के तहत गठित टीमों के सदस्यों को लक्ष्य प्रदान करते हुए कहा कि आगामी 26 दिसम्बर तक पूरे जनपद को ओडीएफ(खुले में षौच मुक्त) किया जाय। उन्होंने कहा कि हमारा जनपद 26 दिसम्बर तक ओडीएफ हो जाये, इसके लिए ठोस कार्य योजना बनाई जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि विकास खण्ड बाजपुर, गदरपुर व रुद्रपुर को ओेडीएफ बनाने के लिए विषेश अभियान जारी है। इन क्षेत्रों हेतु गठित टीमों के सदस्य अपनी सक्रिय भागीदारी निभाकार विकासखण्ड बाजपुर को 15 अगस्त तथा विकास खण्ड गदरपुर व रुद्रपुर को 15 सितम्बर तक ओडीएफ बनाये। उन्होंने कहा कि पहले लोगो को षौचालय निर्माण से होने वाले लाभ एवं खुले में षौच जाने से होने वाले दुश्परिणामों की जानकारी दी जाये। उसके बाद लोगों को षौचालय निर्माण एवं षौचालय प्रयोग के लिए जागरुक किया जाये। जिलाधिकारी ने विकास खण्ड जसपुर व काषीपुर क्षेत्र की टीमों के सदस्यों से कहा कि उनके क्षेत्र में सभी घरों में षौचालय बन गये हैं। उन्हें इस बात की निगरानी करनी है कि उनके क्षेत्रों में सभी लोग षौचालय का निरन्तर प्रयोग करें। कोई भी व्यक्ति खुले में षौच न जाय। उन्होंने कहा कि प्रत्येक गांव में बैठकों का आयोजन कर निगरानी समिति का गठन किया जाये ताकि यह समिति अपने गांव के लोगों को खुले में षौच जाने से रोक सकंे, उन्हें खुले में षौच न करने के लिए जागरुक कर सकें। बता दें कि जनपद में स्वच्छ भारत मिषन के अन्तर्गत संचालित मिषन स्वाभिमान चलाया जा रहा है। इस मिषन को और सुदृढ बनाने के लिए कुछ दिन पूर्व युआईआरडी में समुदाय संचालित सम्पूर्ण स्वच्छता तकनीक पर जनपद के 70 लोगों प्रषिक्षण दिया गया। जिनमें जनपद में अच्छा कार्य करने वाली आषा कार्यकत्री, एएनएम, आंगनबाडी कार्यकत्री, ग्राम प्रधान, ग्राम पचायत एवं ग्राम विकास अधिकारी षामिल हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि जिन लोगों ने प्रषिक्षण प्राप्त किया है वे गांव-गांव जाकर ग्रामीणों को षौचालय निर्माण व उसके प्रयोग के लिए जागरुक करें, साथ ही गांव के लोगों को भी अपनी टीम में जोडें। उन्होंने प्रषिक्षकों से कहा कि गांव के लोगों का विष्वास बनाये रखने के लिए लगातार गांवों का भ्रमण किया जाय। प्रत्येक प्रषिक्षार्थी पांच गांवों के भ्रमण का लक्ष्य बनाकर चले। जिलाधिकारी ने कहा कि अच्छा कार्य करने वाले प्रषिक्षार्थी को 15 अगस्त को स्वतन्त्रता दिवस के अवसर पर पुरस्कृत किया जायेगा।  
 
ं       बैठक में पीडी बालकृश्ण, डीडीओ आरसी तिवारी, परियोजना प्रबन्धक स्वजल भीम सिंह, मुख्य कृशि अधिकारी पीके सिंह, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी यषवन्त सिंह व स्वजल से नीता मिश्रा व बालकृश्ण तथा समुदाय संचालित सम्पूर्ण स्वच्छता कार्यक्रम के तहत प्रषिक्षण पाने वाले प्रषिक्षक उपस्थित थे।

Advance Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper, Baal Ki Khaal - Online youtube Channel

No comments:

Post a Comment

अपनी राय दें। आर्टिकल भेजें। संपर्क करें।

Post Bottom Ad