पल्स पोलियों अभियान में कोई भी बच्चा खुराक पीने से न छूटे-जिलाधिकारी - काशीपुर ब्रेकिंग न्यूज़

Kashipur Breaking News [ www.kashipurcity.com ] Powered By : न्यूज़ वन नेशन

Breaking

Post Top Ad

Friday, September 16, 2016

पल्स पोलियों अभियान में कोई भी बच्चा खुराक पीने से न छूटे-जिलाधिकारी

रूद्रपुर 16 सितम्बर - जनपद में 25 सितम्बर से 01 अक्टूबर तक चलने वाले उप राश्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान की तैयारियों के सम्बन्ध में कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक जिलाधिकारी डाॅ0 आषीश कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिये कि कार्ययोजना इस प्रकार बनायी जाय कि पल्स पोलियों अभियान के दौरान 0 से 05 वर्श आयु वर्ग का कोई भी बच्चा पोलियों की खुराक पीने से न छूटे। उन्होंने कहा कि घर-घर जाकर पोलियों ड्राॅप पिलाने वाली टीमें सक्रिय रुप से ईमानदारी के साथ कार्य करें। उन्होंने हिदायत दी कि यदि किसी आषाकार्यकत्री, आंगनबाडी कार्यकत्री व एएनएम द्वारा पोलियो अभियान कार्य में लापरवाही बरती जाती है और सर्वें की झूठी रिपोर्ट प्रस्तुत की जाती है तो उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही अमल में लायी जायेगी। उन्होंने कहा कि यह बच्चों के हित से जुडा राश्ट्रीय अभियान है इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाष्त नहीं की जायेगी। उन्होंने कहा कि मलिन बस्तियों व कार्यस्थलों में बच्चों को पोलियों दवा पिलाने के लिए विषेश टीमें गठित की जाय ताकि काम पर जाने वाली माताओं के बच्चे भी पोलियों ड्राॅप पी सकें। उन्होंने कहा कि पोलियो अभियान को सफल बनाने के लिए पोलियों अभियान से जुडे सभी अधिकारी व कर्मचारी ईमानदारी पूर्वक अपनी जिम्मेदारी को निभायें। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देष दिये कि 25 सितम्बर को बूथ डे के दिन अभियान में लगे कर्मचारियों का अवकाष स्वीकृत न किया जाय। उन्होंने कहा कि बूथ प्रतिषत को बढाने के लिए विषेश प्रयास किये जाये। जिलाधिकारी ने षिक्षा विभाग, युवा कल्याण विभाग, कार्यक्रम विभाग, मनोरंजन कर आदि सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को निर्देष दिये कि पोलियों अभियान को सफल बनाने में स्वास्थ्य विभाग का पूरे मनोयोग से सहयोग किया जाय। उन्होंने कहा कि बूथ डे के दिन सभी आंगनबाडी केन्द्र और जिन स्कूलों मे बूथ स्थापित है हर हाल में खुले रहें। उन्होंने कहा कि बूथ डे के दिन जो आगंनबाडी केन्द्र बंद मिले उस आंगनबाडी के कर्मचारियों के खिलाफ कडी कार्यवाही अमल में लायी जाय। उन्होंने कहा कि सम्बन्धित विभागों द्वारा पोलियों अभियान का व्यापक प्रचार-प्रसार कर लोगों को जागरुक किया जाय ताकि लोग अपने बच्चों को पोलियों बूथ पर ले जाकर ही पोलियों खुराक पिलायें। उन्होंने कहा कि लोगांे को जागरुक करने के लिए धर्मगुरुओं का भी सहयोग लिया जाय। जिलाधिकारी ने सभी अभिभावकों से अपील की है कि वे अपने 0 से 05 वर्श आयु तक के सभी बच्चों को 25 सितम्बर के दिन पोलियों बूथ पर ले जाकर पोलियों खुराक अवष्य पिलायें। 
 
     बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 एचके जोषी ने 25 सितम्बर से 01 अक्टूबर तक चलने वाले उप राश्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान की कार्ययोजना प्रस्तुत की। उन्होंने बताया कि इस बार 285637 बच्चों को पोलियों खुराक पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि इस हेतु जनपद में कुल 1281 बूथ बनाये गये हैं, जिनमें 1147 फिक्स बूथ, 75 ट्राजिंट बूथ एवं 59 मोबाईल बूथ षामिल हैं। उन्होंने बताया कि 25 सितम्बर को जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में बूथ स्थापित कर 0 से 05 वर्श आयु वर्ग के सभी बच्चों को बूथ पर पोलियो खुराक पिलायी जायेगी। 26 सितम्बर से 01 अक्टूबर तक घर‘-घर जाकर पोलियों खुराक पिलायी जायेगी। एसएमओ डाॅ0 मनु खन्ना ने प्रोजेक्टर के माध्यम से पिछले पोलियो अभियान की प्रगति रिपोर्ट की विस्तार से जानकारी दी। 
    बैठक में अपर सीएमओ एचसी पांगती, जिला कार्यक्रम अधिकारी एके मिश्रा, जिला युवा कल्याण अधिकारी मोहन सिंह नगन्याल, डाॅ0 सुनीता चुफाल, डाॅ0 एचएस ऐरी, डाॅ0 एसआर, डाॅ0 सुरेष अरोरा, डाॅ0 टीके षर्मा, अतुल जोषी, ममता सक्सेना आदि उपस्थित थे।
Advance Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper, Baal Ki Khaal - Online youtube Channel

No comments:

Post a Comment

अपनी राय दें। आर्टिकल भेजें। संपर्क करें।

Post Bottom Ad