रूद्रपुर 21 दिसम्बर- जिला विधिक सेवा विकास प्राधिकरण के तत्वाधान में आज विकास भवन सभागार में निःशुल्क कानूनी साक्षरता शिविर/जागरूकता कार्यक्रम आयेाजित हुआ। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये सविच/सिविल जज (सी0डि0)अरूण वोहरा ने जनपदभर से आये हुये केमिस्टों व दवा बिक्रेताओं को राष्ट्रीय  विधिक सेवा प्राधिकरण (नालसा) नई दिल्ली,राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण नैनीताल व जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के बाबत विस्तार से जाकनारी दी। श्री वोहरा ने नालसा द्वारा नषा पीडितों को विधिक सेवायें एवं नषा उन्मूलन के लिये विधिक सेवायें योजना 2015 के अनुसार नषे की मांग की पूर्ति को कम करने,नषे की लत को छुडाने तथा नषे की लत से पीडितों के पुनर्वास में अहम भूमिका के सम्बन्ध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ड्रग्स तस्करी एवं ड्रग्स के दुरूपयोग की बढोतरी ने राश्ट्रीय स्वास्थ्य एवं अर्थव्यवस्था को बुरी तरह प्रभावित किया है। देखा जा रहा है कि 9-10 वर्श के बच्चों में भी नषे की लत बढ रही है तथा युवा पीढी व लावारीस बच्चों में नषीली गोलियों,नषीले इन्जेक्षन,कफ सीरफ,नींद की गोलियां,भंाग,चरस,अफीम,गांजा,स्मैक,व्हाईटनर,आयोडेक्स आदि का उपयोग किया जा रहा है जिसे उनमें नषे की लत बढ रही है। 
 
      श्री बोहरा ने कैमिस्टों,औषधी विके्रताओ से कहा कि वें बिना चिकित्सक के पर्चे के 18 वर्ष  से कम के बच्चों को दवाईयां बिक्री न करें। यदि उनके आस-पास गांव मौहल्लो के किसी व्यक्ति को नषे की लत है तो उन्हें नशे की लत छुडाने के लिये प्रेरित करे तथा इस कार्य में उनकी सहायता भी करें। उन्होने कहा कि बच्चों को नशे की लत से छुटकारा दिलाने के लिये नषा मुक्ति केन्द्रो व पुनर्वास केन्द्रों की भी सहायता ली जाय। श्री बोहरा ने बताया कि एक लाख तक की वार्षिक  आय वाले सभी व्यक्ति,अनु0जाति,जनजाति के सभी व्यक्ति,सभी महिलाऐ एवं बच्चे और जेल में निरूद्ध व्यक्ति,जिला विधिक सेवा प्राधिकरण में प्रार्थना पत्र देकर निशुल्क विधिक सहायता प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा आवष्यकता पडने पर मुकदमा करने हेतु अपने विरूद्ध किये गये किसी मुकदमे की पैरवी हेतु भी निःषुल्क पैनल अधिवक्ता सेवाऐ प्राप्त कर सकते हैै। राज्य विधिक सेवा प्रधिकरण नैनीताल के टोल फ्री नम्बर 1800-180-4000 पर निःशुल्क कानूनी जानकारी प्राप्त कर सकते है। 
      कार्यक्रम में अधिवक्ता सुखेन्द्र कुमार द्वारा एनडीपीएस एक्ट के कडे प्रावधानों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होने लोगों से खासकर छोटे बच्चों से ड्रग्स से दूर रहने की अपील की । इस अवसर पर सुधीर सिंह,सरिता सक्सेना,कविता षर्मा,हरीष मुंजाल,रंजन बत्रा,समीर चतुर्वेदी,आमोद कुमार पाण्डे आदि लोग उपस्थित थे।    

Advance Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper, Baal Ki Khaal BKK News, Net Guru Online- NGO, UK News Live