कभी रेल हादसा तो कभी मेडिकल कॉलेज में भ्रष्टाचार और लापरवाही।  ऐसी खबरे हम आये दिन सुनते रहते हैं, कुछ दिन पहले यूपी के गोरखपुर में लापरवाही की वजह से कई मासूम बच्चों की जान चली गई। और उसके कुछ दिन बाद रेल दुर्घटना में किसी की लापरवाही से कई लोग मारे गए। लेकिन इसकी जिम्मेदारी किसकी है किसी को नहीं पता। ये है हमारा सिस्टम। और कोई जिम्मेदार होगा भी तो उसे ज्यादा से ज्यादा उसके पद से हटा दिया जायगा। और वो कही और लग जायगा।


 ऐसे कभी भी सिस्टम ठीक नहीं होगा। इसके लिए हादसों के दोषी लोगों को पद से हटाने के साथ साथ उनसे मुआवज़े के पूरे पैसे भी लेंने चहिये और जेल की सजा भी तय होनी चहिये।नहीं तो गैर जिम्मेदार सरकारी अधिकारी कभी नहीं सुधरेंगे । चाहे मोदी जैसे बड़े नेता हों या योगी जैसे ।

 हम हर पांच साल बाद भ्रष्ट सरकार को तो हटा सकते हैं लेकिन इन भ्रष्ट और लापरवाह सरकारी कर्मचारियों को हटाना हमारे बस की बात नहीं। सिस्टम को सुधारने के लिए अधिकारियों को सख्त सजा का कानून होना बहुत जरूरी है । और जनता के पास भी कोई हक होना चाहिए जो सरकारी कर्मचारियों को उनके काम के लिए नंबर दे सके।  और कम नंबर होने पर सरकारी अधिकारीयों को हटाने का नियम होना चाहिए।  नहीं तो वो ऐसे गैर जिम्मेदारी के काम करते रहेंगे और मासूम लोगों की जिंदगियां जाती रहेंगी ।

अगर आप हमारी बात से सहमत है तो मेसेज जरूर शेयर करें। और हमारे फेसबुक पेज को जरूर लाइक  करें।

जय हिन्द


 www.kashipurcity.com : News, Career, Technology. सुपर पॉवर न्यूज़, Super Power News, Baal Ki Khaal, BKK News, Net Guru Online- NGO, UK News Live, Ye Bhi Sikhte hain,